पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा:जिले में गलगल, कौआ, कबूतर, मुर्गी सहित 60 जीवों के बीट सैंपल लेकर भोपाल भेजे

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीकमगढ़|अंडे के थोक बिक्रेता अनीस खान। - Dainik Bhaskar
टीकमगढ़|अंडे के थोक बिक्रेता अनीस खान।
  • अब तक जिले में एक भी नहीं मिला बर्ड फ्लू का केस, अंडे में अभी किसी बीमारी का डर नहीं
  • पशु डॉक्टर सैंपल लेकर बाइक से भोपाल लेब पहुंचे तो सीएम ने सोशल मीडिया पर सराहा

पृथ्वीपुर के सोरका गांव में मृत पक्षी मिलने के बाद पशु पालन विभाग पूरी तरह सर्तक हो गया है। पशु विभाग की टीम ने जिले से 60 जीवों के बीच सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिए हैं। अगर इनमें बीमारी निकलती है तो विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। वहीं अचानक बीमारी उत्पन्न होने पर अंडे और मुर्गा मीट में रेट कम हो गए है। बल्कि ठंड के सीजन में सबसे ज्यादा खपत होती थी।

दरअसल जिले में मृत पक्षी मिलने के बाद पशु पालन विभाग ने जांच के लिए सैंपल लेने शुरूकर दिए है। जिले के लड़वाड़ी, निवाड़ी, टेहरका सहित अन्य पोल्ट्री फार्म से कड़कनाथ, मुर्गा-मुर्गी, छोटे फार्म सहित कई पक्षियों के बीट सैंपल लिए गए। ऐसे जीव के सैंपल लिए गए, जिनमें ठंड और डारिया के चलते बीमार नजर आ रहे थे। जिले से करीब 60 जीवों के सैंपलों को जांच के लिए भोपाल भेजा गया।

बर्ड फ्लू बीमारी को देखते हुए लोगों को सतर्कता बरतने के
निवाड़ी उप संचालक एलएन अहिरवार ने बताया कि जिले में लगातार जीवों की सैंपलिंग की जा रही है, लेकिन अब तक एक भी केस नहीं मिला है। बर्ड फ्लू बीमारी को देखते हुए लोगों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सौरका में मृत पक्षियों के लिए गए सैंपल 4 से 5 दिन में आएंगे। उनमें बीमारी निकलना मुश्किल है। जिस स्थान पर मृत मिले थे। उस क्षेत्र में किसानों द्वारा फसल पर छिड़काव किया गया था। अब सैंपल रिपोर्ट आने का इंतजार है कि उसमें क्या निकलता है।

बस छूटी, ट्रेन का नहीं मिला रिजर्वेशन, तो बेटे के साथ बाइक से भोपाल लेब देने पहुंचे मृत पक्षी के सैंपल
निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में मृत पक्षी के सैंपल लेकर भोपाल लेब भेजने के लिए समय पर बस नहीं मिलने और ट्रेन में रिजर्वेशन नहीं मिलने से सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्राधिकारी डॉ. आरपी तिवारी बाइक से बेटे को साथ लेकर भोपाल निकल पड़े। जब उन्होंने वहां सैंपल जमा किया और बताया तो अधिकारी भी दंग रह गए। इसकी जानकारी सीएम शिवराज सिंह और पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल को लगी तो डॉ. तिवारी की सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशंसा की।

डॉ. तिवारी का सोचना था कि बर्ड फ्लू के सैंपल देने में कही देरी न हो जाए। ऐसे में बाइक का सहारा लिया। जिस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया पर लिखा कि निवाड़ी जिले से बर्ड फ्लू के सैंपल भोपाल लेब तक पहुंचाने 350 किलोमीटर बाइक से विटनरी ॉफिसर निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर तहसील के सोरका गांव में चिड़ियों की मौत के बाद उनके सैंपल समय पर भोपाल लैब पहुंचाए गए। कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच पिता-पुत्र बाइक चलाते हुए भोपाल पहुंचे। जिन्होंने अपने कर्तव्य का पालन किया है।

अंडे की पेटी पर 100 रुपए और मुर्गे पर 50 रुपए कम
जिले में अंडे और मुर्गा मीट खाने वालों के लिए अभी डर की कोई बात नहीं है, लेकिन एक सप्ताह में इन दोनों के रेटों में गिरावट हो गई है। बीमारी को देखते हुए बाजार में मुर्गे का मीट एक सप्ताह पहले 200 रुपए किलो मिलता था। अब इसके रेट 150 रुपए हो गए हैं। इसी तरह अंडे की पेटी पर 100 रुपए कम हुए। थोक में 1200 रुपए की बिकने वाली पेटी 1100 रुपए की बेची जा रही है।

रोजाना 10 से 12 पेटी अंडे का माल झांसी से आता है
पुराना बस स्टैंड मस्जिद के पास अंडे की थोक दुकान संचालित करने वाले अनीस खान का कहना है कि हमारे यहां अंडे का माल झांसी से आता है। रोजाना 10 से 12 पेटी की खपत होती है। एक पेटी में 60 अंडे की ट्रे निकलती है। अभी हाल में एक पेटी पर 100 की कमी आई है, लेकिन क्रय-बिक्रय पर बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ा है। अभी अंडे में यह बीमारी नहीं फैली है। खपत के अनुसार ही माल को मंगवाया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें