पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी का मामला:टेहरका समिति प्रबंधक ने किसानों के फर्जी ऋण दर्शाकर की धोखाधड़ी, जांच टीम गठित

निवाड़ी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित टेहरका के समिति प्रबंधक ने किसानों के गेहूं विक्रय के लिए कराए गए परिजनों पर फर्जी ऋण दर्शा कर धोखाधड़ी की। जिसकी किसानों ने शिकायत विधायक अनिल जैन से की। इस मामले में विधायक ने कलेक्टर को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिस पर कलेक्टर ने उप पंजीयक सहकारी समिति एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास की अध्यक्षता में 6 सदस्य सदस्य दल गठित किया। साथ ही दस्तावेजों की जांच एवं प्रभावित किसानों के कथन प्रतिवेदन चार दिन के अंदर देने के लिए निर्देशित किया।

टेहरका सेवा सहकारी समिति के अंतर्गत आने वाले किसानों ने विधायक अनिल जैन को दिए गए शिकायत पत्र में उल्लेख किया, कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के समिति प्रबंधक द्वारा किसानों के गेहूं विक्रय के लिए कराए गए पंजीयनों पर फर्जी ऋण दर्शा कर धोखाधड़ी करने को लेकर वर्ष 2017 से आज दिनांक तक समिति टेहरका द्वारा किसी भी किसान को खाद बीज व नकद ऋण वितरण नहीं किया गया है।

वर्ष 2017 के पूर्व जिन किसानों को खाद बीज एवं नकद ऋण वितरण किया गया था, उस ऋण को किसानों द्वारा गेहूं खरीदी और नकद रसीदों एवं चालानों के द्वारा समिति टेहरका में जमा कर दिया गया था। समिति द्वारा किसानों को नकद ऋण व खाद बीज न मिलने के कारण सभी किसान शासन से मिलने वाली सभी योजनाओं के लाभ से पूर्णता वंचित हैं।

वर्ष 2021- 22 में समिति टेहरका द्वारा किसानों के गेहूं विक्रय के लिए पंजीयन किए गए हैं। उन पंजीयनों पर समिति प्रबंधक द्वारा फर्जी ऋण दर्शाया गया है एवं कुछ सदस्यों के पंजीयन पर ऋण बकाया दर्शाया गया है। कुछ किसानों को छोड़ दिया गया है जबकि कुछ किसानों के खातों में भी बकाया राशि निकल रही है।

बकाया सूची बनाई गई है वह पूर्णता मनमाने ढंग से बनाकर किसानों के ऊपर फर्जी ऋण बकाया निकाला गया है। शिकायत करने वाले किसानाें में लल्लू पाल, राजबहादुर सिंह, वीरेंद्र सिंह, रमेश प्रसाद तिवारी सहित कई किसान शामिल है।

निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति टेहरका के किसानों ने की गई शिकायत पर जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कलेक्टर आशीष भार्गव को निर्देशित किया। जिसके बाद उन्होंने उप पंजीयक सहकारी समिति एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास की अध्यक्षता में छह स

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें