राहत की खबर:77 किलोमीटर में सुधार कार्य कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी, लोगों को सड़क के गड्‌ढों से मिलेगा छुटकारा

टीकमगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 करोड़ रुपए से ओरछा-टीकमगढ़-शाहगढ़ मार्ग का हाेगा सुधार

टीकमगढ़ से झांसी हाईवे और शाहगढ़ मार्ग तक की जर्जर सड़क 25 करोड़ रुपए की राशि से सुधारने का काम शुरू किया जाएगा। इन मार्गों पर जहां-जहां सड़क खस्ताहाल है या जर्जर हो गई है वहां पर पेंचवर्क किया जाएगा। इसके लिए 77 किलोमीटर के सुधार कार्य के लिए चिह्नित किया गया है।

दरअसल लंबे समय से टीकमगढ़ से झांसी हाईवे और शाहगढ़ मार्ग की सड़कें जर्जर होती जा रही है। यहां की सड़कों से लोगों को निकलना मुश्किल होता है। खस्ताहाल सड़क से कई सड़क हादसे भी हो चुके हैं। इसके बावजूद भी इसका सुधार कार्य नहीं कराया जा रहा था, लेकिन लंबे समय बाद लोगों को सड़क के सुधार कार्य की उम्मीद जाग उठी है।

सड़कों का मेंटेनेंस होने से चालकों को काफी हद तक राहत मिलेगी। 10 से 20 फीट तक लंबे गड्ढे अब लोगों के लिए परेशानी नहीं बनेंगे। इन सड़कों का सुधार कार्य जल्द ही शुरू होगा। एनएच के ईई पंकज व्यास ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। फरवरी में सड़क का पेंचवर्क शुरू हो जाएगा।

इन सड़कों की मरम्मत करने की मिली स्वीकृति
ओरछा-शाहगढ़ मार्ग को दुरुस्त करने के लिए विभाग द्वारा दो टेंडर जारी किए गए थे। इसमें टीकमगढ़ से ओरछा मार्ग पर कुल 42 किलोमीटर की सड़क के सुदृढ़ीकरण के लिए जहां 12 करोड़ 40 लाख रुपए का टेंडर स्वीकृत हुआ है। वहीं टीकमगढ़ से शाहगढ़ मार्ग पर तक कुछ 36 किलोमीटर की सड़क को दुरुस्त करने के लिए 12 करोड़ 90 लाख रुपए का टेंडर स्वीकृत किया गया है।

एनएच के द्वारा बनाया जाएगा डबल रोड
दरअसल परिवहन मंत्रालय की ओर से ओरछा से शाहगढ़ तक डबल मार्ग बनाने के लिए प्रस्तावित किया गया था। जो एनएच (नेशनल हाईवे) द्वारा विस्तार किया जाना है। जिसका भी डीपीआर तैयार किया जाना है। जो पूरा मार्ग डबल किया जाएगा। निर्माण के दौरान बीच में पड़ने वाले शहर व कस्बों में बायपास बनाए जाएंगे। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इनकी भी स्वीकृति मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...