पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाॅकडाउन 4.0:मकान-प्लाट की रजिस्ट्री में शासन ने दी छूट, पांच लाख पर होगा ढाई हजार रु. का फायदा

टीकमगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में अब तक 180 रजिस्ट्री हुईं

अगर आपने किसी प्लॉट या फ्लैट का सौदा कर रखा है तो 30 जून तक उसकी रजिस्ट्री करा लें। इससे आपको स्टाम्प ड्यूटी में कुछ फायदा हो जाएगा। प्रदेश शासन में कोरोना वायरस के चलते स्टाम्प ड्यूटी में 0.5 फीसदी की राहत दी है। अगर किसी प्लाट या मकान की कीमत 5 लाख रुपए है तो उसकी रजिस्ट्री में ढाई हजार रुपए का फायदा होगा।
कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में चल रहे लॉकडाउन से लोगों के निजी व्यापार धंधे तो प्रभावित हुए ही हैं। साथ में शासन का राजस्व भी प्रभावित हुआ है। राजस्व बढ़ाने के लिए प्रदेश शासन ने किसी भूमि भवन की रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टांप ड्यूटी में लोगों को राहत दी है। यह ड्यूटी अभी तीन फीसदी के हिसाब से ली जाती थी। प्रदेश शासन ने इसे 0.5 फीसदी कम कर दिया है। अब यह 2.5 फीसदी के हिसाब से लिया जाएगा। यानी अगर किसी प्लॉट या भवन की कीमत 5 लाख रुपए है तो क्रेता को सीधा ढाई हजार रुपए का फायदा होगा। 

30 जून तक पंजीयन के दौरान मिलेगी छूट
जिला पंजीयक विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि इस छूट का लाभ लोगों को 30 जून तक दिया जाएगा। इसके बाद शासन के नए निर्देशों के तहत पंजीयन होंगे। कोरोना संक्रमण के कारण जिले में रजिस्ट्रीओं की संख्या में गिरावट आई है। जिससे राजस्व प्रभावित हुआ है। राजस्व में बढ़ोतरी हो इसीलिए शासन ने यह छूटती है। अभी हाल में लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए एक दिन में 11 रजिस्ट्री होगी। हर व्यक्ति को पर्याप्त समय दिया गया। चल रहे लॉक डाउन में 180 रजिस्ट्री हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser