हवा की रफ्तार बढ़ी / तूफान अम्फान के असर से तीन दिन तक मौसम रहेगा खराब, दिन का तापमान बढ़ेगा

X

  • राजस्थान से आने वाली गर्म उत्तर-पश्चिमी हवा से 27 मई तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है,

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

टीकमगढ़. राजस्थान की ओर से आने वाली गर्म उत्तर-पश्चिमी हवा से 27 मई तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 25 मई से नौतपा शुरू हो रहे हैं। इस दौरान पारा 46 डिग्री तक जा सकता है। हालांकि 27 मई के बाद अंचल में फिर से बूंदाबांदी का दौर आएगा। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री और दिन के तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। ऐसे में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया।

पिछले दिनों अम्फान तूफान के असर से क्षेत्र में हवा की रफ्तार तेज हुई है। शुक्रवार को 10 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चली। कृषि कॉलेज के मौसम विभाग के नोडल अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि अब राजस्थान की तरफ से आने वाली गर्म हवा का असर दिखेगा। बता दें कि गुरूवार को अधिकतम तापमान 43.1 और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
चक्रवाती तूफान अम्फान के असर के चलते क्षेत्र में मौसम परिवर्तन हुआ है। बादल छाने और हवा की रफ्तार ज्यादा होने के चलते दिन का तापमान बढ़ा रहा है। साथ ही रातें भी तपने लगी हैं। लोगों को कूलर एसी में भी राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अम्फान का असर क्षेत्र में पड़ने लगा है।

आंधी तूफान के साथ तेज हवा चलती रहेगी
श्रीवास्तव ने बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान के प्रभाव के चलते अगले तीन दिनों तक मौसम खराब रहेगा। आंधी तूफान के साथ तेज हवा चलती रहेगी। वहीं आसमान में बादल होने के चलते कुछ क्षेत्र में हल्की बारिश भी हो सकती है। हालांकि इसका प्रभाव शुक्रवार व शनिवार शाम के बाद ज्यादा होगा। क्योंकि राजस्थान की तरफ से इस दौरान हवा तेज चलेगी।

दिन और रात का तापमान बढ़ा 
मौसम में हुए परिवर्तन के चलते दिन व रात के तापमान में बढोत्तरी हुई है। जो आने वाली 27 मई तक जारी रहेगी। मौसम विभाग के श्रीवास्तव के अनुसार आने वाली 27 मई तक दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री और रात का तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना