पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ज्योतिष और मौसम:आज मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे बुध, अच्छी बारिश के योग, मौसम विभाग का दावा 36 घंटे में बारिश होगी

टीकमगढ़21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सूर्य भी मिथुन में रहने से बुद्धादित्य योग बनेगा, गुरु पूर्णिमा तक बरसेगा पानी, व्यापार में तेजी की संभावना

जिले में 16 जून से मानसून की आमद के बाद बारिश थमने से एक तरफ जहां लोग उमस से परेशान हैं ताे वहीं बोवनी कर चुके किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। ज्योतिषि अब 7 जुलाई से बारिश के योग बता रहे हैं। गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई तक बारिश का दौर चलेगा। ज्योतिषियों का यह भी मानना है कि इस साल का राजा मंगल है, जो मेघ का भी स्वामी है। मंगल अग्नि तत्व प्रधान है, इसलिए इस साल खंड-खंड बारिश ही होगी। वहीं मौसम विभाग का दावा है कि अगले 36 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा रहेगी
पंडित कौस्तुब तिवारी के अनुसार 25 जुलाई तक बुध मिथुन राशि में 18 दिनों तक गोचर करेगा। यह बुध की स्वयं के स्वामित्व वाली राशि है, इसलिए मिथुन राशि वालों को इससे फायदा होगा। बुध का मिथुन में रहना अच्छी वर्षा के योग बनाएगा। साथ ही यह व्यापार में वृद्धि होगी। सूर्य का गोचर भी इस समय में 16 जुलाई से मिथुन राशि में रहेगा। 7 से 16 जुलाई तक बुद्धादित्य योग रहेगा। इससे भी सूर्य गुरु के स्वामित्व वाले नक्षत्र में एवं बुध मंगल के स्वामित्व वाले नक्षत्र में होने से इन दोनों की युति मिथुन राशि वालों और देश के लिए भी अच्छी रहेगी।

7 से 16 जुलाई इन 9 दिनों में अच्छी वर्षा हो सकती है। बुधवार 14 जुलाई को चतुर्थी-पंचमी एक होने से इस बार गुप्त नवरात्रि 8 दिन की ही रहेगी। 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर बुध अपनी स्वयं की राशि मिथुन में रहेगा, उस पर बृहस्पति की पूर्ण पंचम दृष्टि रहेगी। यह योग भी इस बार गुरु पूर्णिमा पर वर्षा का योग निर्मित करेगा।

गुरु वक्री होने से बारिश में अवरोध

पंडित शिवकुमार अग्निहोत्री के अनुसार इस साल मेघ का स्वामी मंगल है, जो अग्नि तत्व प्रधान है। इसके कमजोर होने से बारिश में रुकावट रहेगी। 20 से गुरु वक्री हुआ है, इससे भी वर्षा में अवरोध है। 36 घंटे में बन रहा बारिश का सिस्टम : मौसम विभाग के नोडल एके श्रीवास्तव के अनुसार आने वाले 36 घंटों के दौरान मौसम शुष्क तथा आसमान में बादल छाए रहेंगे। 65-100 फीसदी बादल आसमान में रहेंगे। उसके बाद हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना हैं।

किन राशियों पर क्या रहेगा प्रभावमेष : विस्मयकारी सफलता। नए योग निर्मित होंगे, कई बाधाओं को पार करेंगे। वृषभ- सब प्रकार से उत्तम, आर्थिक स्थिति मजबूत। मिथुन- यह समय तरक्की दिलाने वाला एवं धन का लाभ कराने वाला। कर्क-थोड़ी परेशानी बढ़ेगी। आर्थिक मामलों में भी कमजोरी। जोखिम से बचें। सिंह - विशेष फलदायी कार्यों में वृद्धि एवं मनचाहे कार्यों को पूर्ण करेंगे। कन्या - आत्मविश्वास में वृद्धि, रुके कार्यों को आगे बढ़ाने में सहायक धन की पूर्ति एवं कार्य क्षेत्र में नई दिशाएं। तुला- कार्यों में आसानी। मांगलिक कार्य होंगे, कई बाधाओं को पार करेंगे। आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।वृश्चिक - थोड़ी परेशानी काम पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। धनु- प्रभाव नहीं जितनी मेहनत करेंगे उतना ही लाभ। मकर- हितकारी होगा। सभी प्रकार से अनुकूल वातावरण निर्मित करेगा। कुंभ- बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य स्थितियां एवं प्रभाव में वृद्धि। मीन- चिंताओं में वृद्धि नुकसान की जहां संभावना होगी वहां से लाभ एवं लाभ वाले स्थान से हानि के योग।

खबरें और भी हैं...