पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संक्रमण का खतरा:टीकमगढ़ में दो नए पॉजिटिव मिले, निवाड़ी में 385 संक्रमित, दोनों जिले के 1260 ठीक हुए

टीकमगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सागर से आई 360 रिपोर्ट निगेटिव, रैपिड किट टेस्ट में दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। यही कारण है कि टीकमगढ़ जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 951 और निवाड़ी में 385 पहुंच चुकी है। हालांकि अच्छी खबर यह है कि इनमें से 1260 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। इनमें टीकमगढ़ के 880 और निवाड़ी के 380 मरीज शामिल हैं।

रविवार को सागर लैब से आई रिपोर्ट में टीकमगढ़ के 180 और निवाड़ी के 180 सैंपल निगेटिव निकले। प्रभारी सीएमएचओ डॉ. प्रेम कुमार माहौर ने बताया कि अक्टूबर के महीने में फिलहाल कोरोना के मामले कंट्रोल में हैं। उन्हांेने बताया कि रविवार 269 लोगों के सैंपल लिए गए थे।

जिनमें से 182 सैंपलों की जांच रैपिड किट से की गई। वहीं 87 लोगों के सैंपल सागर लैब भेजे गए। डॉ. माहौर के अनुसार रविवार को दो लोगों की रिपोर्ट रैपिड किट में पॉजिटिव आई। जिनमें एक ईदगाह मार्केट में 18 वर्षीय बालक और पलेरा का 52 वर्षीय पुरुष शामिल हैं।

टीकमगढ़-निवाड़ी जिले की अभी तक की स्थिति

टीकमगढ़ जिले से अब तक कुल 29 हजार 57 सैंपल लिए गए। जिनमें से 27 हजार 425 सैंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव आई है। वहीं 505 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सैंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 155 है।

डॉ. माहौर ने बताया कि जिले में जो व्यक्ति होम क्वारेंटाइन में हैं, उनके निवास स्थान से सीधे संवाद के लिए जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है। वहीं निवाड़ी जिले में भी 13 हजार 531 सैंपल लिए गए। जिनमें से 12 हजार 572 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। साथ ही 508 मरीजों की सैंपल रिपोर्ट आना शेष है।

अक्टूबर में अब तक मिले 142 मरीज

टीकमगढ़ जिले में अप्रैल महीने में 2, मई में 9, जून में 35, जुलाई में 264, अगस्त में 123, सितंबर में 376 और 18 अक्टूबर तक 142 मरीजों संक्रमित मिले। वहीं कोरोना से मौत के आंकड़ों की बात करें तो जून महीने में दो, जुलाई में 8, अगस्त में 4 और सितंबर महीने में 15 लोगों ने काेरोना से जान गवाई। वहीं अक्टूबर में भी अब तक कोरोना से 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

जिले में 102 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था ​​​​​​​

कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी के अनुसार जिले में अगर जुलाई अौर सितंबर की तरह कोरोना पीक पर पहुंचता है और मरीजों की संख्या बढ़ती है, तो इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिला अस्पताल में 60, जतारा में 30 और 12 कोविड आईसीयू के ऑक्सीजन बेड तैयार हैं। इसके साथ ही क्वारेंटाइन सेंटरों पर भी मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है।

कलेक्टर द्विवेदी ने कहा कि बस लोगों को थोड़ी एहतियात बरतने की जरूरत है। जिले में जिन व्यक्तियों को सर्दी, खांसी, तेज बुखार तथा गले में खरास की समस्या है, तो ऐसे लोग तत्काल अस्पताल में परीक्षण कराएं, जिससे तत्काल उनका उपचार शुरू किया जा सके।

साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध व्यक्ति जिनको सर्दी, खांसी, तेज बुखार तथा गले में खरास की समस्या है, उनको तुरंत चिकित्सालय में ले जाकर इलाज कराएं, जिससे उनकी समय पर उचित देखभाल हो सके। उन्होंने कहा कि यदि लोग शासन निर्देशों का पालन नहीं करेंगे, तो प्रशासन को सख्ती करनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें