पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:जिले में प्राचार्य नहीं होने से एक स्कूल का दो शिक्षकों को दिया चार्ज, काम प्रभावित

रवि ताम्रकार| टीकमगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के कई स्कूल शिक्षकों से खाली, प्रभारियों के भरोसे शिक्षा विभाग

जिले में प्राचार्य नहीं होने से स्कूल प्रभारियों के भरोसे चल रहे हैं। स्कूल में शिक्षक नहीं होने से शोपीस बने हुए है। बल्कि उन स्कूलों के शिक्षकों को हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल का प्रभार दे दिया जो खुद ही शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं।

अब जिले में ऐसी स्थिति बनने से स्कूल ठीक तरीके से संचालित नहीं हो पा रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जारी हो रहे आदेश अब लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं। प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों को मिडिल का प्रभार तो मिडिल स्कूल के शिक्षकों हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल का प्रभार दे रखा है। फुलफ्रेस प्राचार्य को डीपीसी बनाया गया। ऐसे में स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को लेकर कई परेशानी खड़ी हो रही है। यहां तक की भृत्य को बाबू का प्रभार देने पर शिक्षकों की शिकायत पर निलंबन की कार्रवाई की गई थी, जब अधिकारियों द्वारा निलंबन की कार्रवाई हुई तो उन शिक्षकों को महंगा पड़ गया। यह स्थिति जिले में फुल फ्रेस बाबू और प्राचार्य नहीं होने से बन रही है। जिले में 40 फीसदी से अधिक स्कूल और विभाग प्रभारियों के भरोसे चल रहे हैं।

अजनौर संकुल केंद्र प्रभारी के भरोसे, लार प्राचार्य को वित्तीय प्रभार
शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल अजनौर संकुल केंद्र भी प्रभारी के भरोसे चल रहा है। यहां पर संकुल प्रभारी प्राचार्य अर्पणा जैन है, लेकिन संकुल स्कूल का वित्तीय प्रभार लार प्राचार्य बीके जैन के पास है। स्कूल काे दो प्राचार्य संभाल रहे हैं। फुल फ्रेस प्राचार्य नहीं होने से यह स्थिति बन रही है। शिक्षकों को एक स्कूल से दूसरे स्कूल मजबूर होकर जाना पड़ता है।

प्राचार्य को बनाया डीपीसी, अब हायर सेकंडरी प्रभारी के भरोसे
कुंडेश्वर रोड स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक दो संकुल स्कूल के प्राचार्य हनुमत सिंह चौहान थे, लेकिन यहां से प्राचार्य हनुमत सिंह को नवीन पदस्थापना देकर उन्हें शिक्षा विभाग टीकमगढ़ का डीपीसी बना दिया गया। अब क्रमांक दो स्कूल का प्रभार व्याख्यता विमलचंद्र जैन प्रभारी प्राचार्य के रूप में दे दिया है।

भृत्य को बनाया बाबू तो शिक्षकों ने की शिकायत, अधिकारियों को नोटिस
बल्देवगढ़ हटा स्कूल में भृत्य श्रीराम नापित पदस्थ थे। जिन्हें विभागीय अादेश पर बाबू का काम सौंपा गया था। लापरवाही बरतने पर शिक्षकों ने अधिकारियों से भृत्य की शिकायत की थी। जिस पर अधिकारियों ने बाबू के पद से हटाने के साथ-साथ निलंबन की भी कार्रवाई की थी। इसके बाद भृत्य ने कोर्ट की शरण ली तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ शिक्षकों को नोटिस जारी हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser