पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुकानदारों का अतिक्रमण:दुकानों के बोर्ड और सामग्री रख किया सड़क पर कब्जा, पैदल निकलने को भी नहीं जगह

टीकमगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य मार्गों पर यह स्थिति हाेने पर भी प्रशासन नहीं कर रहा कोई ठोस कार्रवाई

शहर में अगर मुख्य मार्ग से पैदल निकलना भी चाहते हैं तो आपको मुसीबत के बीच निकलना पड़ेगा। क्योंकि सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने अपने बोर्ड और सामान रखकर कब्जा जमा लिया है।

इसके बाद ग्राहकों के वाहन जमे हैं। यह स्थिति शहर की होने के बाद भी प्रशासन इसे अतिक्रमण नहीं समझ रहा है। जगह-जगह जाम के हालात भी बन रहे हैं। पिछले दो साल में अब तक सड़कों पर कब्जा जमाने वालों पर कार्रवाई नहीं हो सकी। जिससे दुकानदाराें ने बेधड़क सड़क पर सामान फैला रखा है।

हाल ही में जिला प्रशासन द्वारा शहर में अतिक्रमण हटाने को लेकर पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम गठित की गई थी। जिस पर रेंज के सामने कला मंदिर की जमीन से अतिक्रमण हटाया था। इसके बाद टीम ने एक भी स्थान पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की। दुकानदारों ने नालियों के साथ सरकारी खंभों को भी नहीं छोड़ा। खंभों को अपने कब्जे में ले लिया है। ऐसे में यह साबित होता है कि प्रशासन की शहर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जीरो है।

नजाई बाजार से कटरा बाजार की स्थिति

लुकमान चौराहे से कटरा बाजार जाने वाले रास्ते पर दुकानदारों ने अपना सामान फैला रखा है। सड़कों पर इतना सामान है कि आगे वाली दुकान बिल्कुल भी नजर नहीं आती। नजाई बाजार में सबसे ज्यादा कपड़ों के दुकानदारों द्वारा स्थिति बिगाड़ी जा रही है। यहां पर दुकानों से पांच फीट बाहर तक अपने कपड़े टांग रखे हैं। जिससे वाहनों को क्रासिंग करने में और पैदल निकलने में भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।

यहां सरकारी खंभों पर किया कब्जा

जवाहर चौराहे से अवस्थी चौराहा जाने वाला रास्ता सबसे व्यस्ततम मार्ग है। यहां पर सबसे ज्यादा लोग खरीददारी करने के लिए आते हैं। फिर भी दुकानदारों ने सड़कों पर सामान रख कब्जा जमा रखा है। यहां लगे सरकारी खंभों को भी अपने अंदर लेकर सामान टांग रखा है। यह स्थिति जवाहर चौराहे पर देखने को मिली। यहां तक कि चौराहे का मोड़ भी दिखाई नहीं दे रहा है। ऐसे में एक साथ दोनों ओर से वाहन आने पर दुर्घटना भी हो सकती है।

कहीं दुकान और कहीं पर रखे बोर्ड

स्टेट बैंक शहर का सबसे व्यस्ततम मार्ग है। यहां से नायकों के मोहल्ले जाने वाले रास्ते पर खड़ा होना भी मुश्किल रहता है। दुकानदारों का सामान, फिर वाहन, इसके बाद दुकानों के बड़े-बड़े बोर्ड रखे हुए हैं। ऐसे में सात फीट तक रोड पर कब्जा जम जाता है। जिससे इस मार्ग से निकलने वाले वाहन अक्सर फंस जाते हैं। यहां तक कि लोग पैदल भी नहीं निकल पाते। साथ ही प्राइवेट बैंक होने पर उपभोक्ताओं को भी खासी परेशानी होती है।

नपा को निर्देश देंगे, दुकानदारों पर कार्रवाई करेंगे: एसडीएम

शहर में नपा द्वारा समय-समय पर मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया जाना चाहिए। जिससे किसी तरह का अतिक्रमण न हो। शहर में जो व्यस्ततम मार्ग हैं। उन स्थानों पर अगर दुकानदारों द्वारा सड़कों पर अतिक्रमण करके सामान रखा जा रहा है तो उसे हटवाने के लिए नपा को निर्देश देंगे। अगर दुकानदार नहीं मानेंगे तो उन पर चालानी कार्रवाई होगी।

- सौरभ मिश्रा, एसडीएम, टीकमगढ़

कर्मचारियों की टीम गठित कर हटवाएंगे सामान: नपा अधिकारी

नपा के कर्मचारियों की एक टीम गठित करेंगे। जो नगर के मुख्य मार्ग का भ्रमण करेगी। जहां पर दुकानदार सड़कों पर सामान फैलाकर रखे मिलेंगे। उनका सामान हटवाएंगे। अगर नहीं मानते हैं तो सामान को जब्त भी किया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों को बिल्कुल भी बख्शा नहीं जाएगा।

- रीता कैलासिया, नपा अधिकारी, टीकमगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें