पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 वर्ष पहले स्वीकृत हुई थी पाइप लाइन:वार्ड की सड़क खोदकर पाइप लाइन डाली, अब मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर में करीब 4 वर्ष पूर्व शहरी पेयजल योजना अंतर्गत नगर के वार्डों में पानी की पाइपलाइन के लिए ठेकेदार द्वारा सड़क खोदकर पाइपलाइन डाली गई थी। जिसका मेंटेनेंस कुछ भागों में कराया, बाकी जगह अभी भी अधूरा पड़ा है। खानापूर्ति करके छोड़ दिया गया। अब यहां के लोग उखड़ी पड़ी सड़क से परेशान हो रहे हैं। जिस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत 4 वर्ष पूर्व पाइप लाइन स्वीकृत की गई थी। जिसमें नगर के वार्डों में पाइप लाइन डाली जाना थी। इस कार्य का टेंडर बानको कंस्ट्रक्शन कंपनी ग्वालियर को दिया गया था। जिसमें ठेकेदार के द्वारा सड़क खोद कर पाइपलाइन तो डाल दी गई, लेकिन सड़क का मेंटेनेंस कुछ वार्डों में नहीं कराया गया और कराया भी जा रहा है तो सिर्फ पेवर्स डाले जा रहे हैं।

इसमें मटेरियल का उपयोग नहीं किया जा रहा है। सिर्फ उखड़ी हुई सड़क पर मिट्टी में पेवर्स बिछाए जा रहे हैं। जिनकी लेवलिंग भी नहीं की जा रही है। जिससे वार्ड की ऊबड़ खाबड़ सड़क पर गिरकर बुजुर्ग चोटिल हो रहे हैं। वार्ड क्रमांक 8 निवासी वृंदावन सूत्रकार एवं अनिल दुबे बताते हैं कि हाल में ही डले पेवर्स उखड़ रहे हैं।

वार्ड 12, 7 और 9 में सबसे ज्यादा परेशानी
नगर की खरे मोहल्ला वार्ड क्रमांक 12 वार्ड क्रमांक 9 में भी सड़क उखड़ी हुई पड़ी है। जिस पर पेवर्स नहीं डाले जा रहे हैं। खरे मोहल्ला में तो कुछ दिन पहले पेवर्स डाले गए थे। वह उखड़ने लगे है। वार्ड क्रमांक 7 बड़ी माता मंदिर के आगे निवाड़ी तिगैला पर सड़क किनारे कंपनी के द्वारा पेवर्स तो बिछाए जा रहे है, लेकिन न मटेरियल डाला जा रहा और न ही लेवलिंग की जा रही है।

लोगों ने सड़क मरम्मत कराने की रखी मांग
नगर के लोगों का कहना है जिन वार्डों में पेवर्स डाले जा रहे है। उनको नए सिरे से डाला जाए। साथ ही मटेरियल उपयोग करके मजबूती दी जाए। जिससे भविष्य में परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए नगरवासियों ने कलेक्टर एवं नगर परिषद प्रशासक से वार्डों में उखड़ी पड़ी सड़कों की मरम्मत करवाई जाने की मांग की है।

नगर परिषद

क्यों : नगर में पाइप लाइन डालने के बाद अगर समय पर सड़क की मरम्मत कर दी गई होती तो लोगों को समस्या से गुजरना नहीं पड़ता है, लेकिन कंपनी द्वारा ऐसा नहीं किया गया। कंपनी द्वारा खानापूर्ति करने पर मेंटीनेंस अधूरा रह गया है। जिससे यह नौबत आ गई। जिस पर अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करके अधूरे कार्य पूरा कराना चाहिए।

^ वार्ड के लोगों के द्वारा शिकायत आई थी कि शहरी पेयजल योजना के ठेकेदार के द्वारा पाइप लाइन डालने के लिए सड़क खोदकर डाली गई है। पाइप लाइन का मेंटीनेंस पेवर्स व सीसी रोड नहीं कराया जा रहा है। जिसको लेकर निकाय के द्वारा बानको कंस्ट्रक्शन कंपनी ग्वालियर को नोटिस देकर शीघ्र कार्य कराने के निर्देश दिए गए है। अगर समय पर नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी।
- कपिल मोर्य उपयंत्री, नगर परिषद निवाड़ी

बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए जितनी जिम्मेदार पुलिस की है, उतनी ही जिम्मेदार पब्लिक की भी है। क्योंकि पुलिस सख्ती करके लोगों को हेलमेट तो पहनवा सकती है, लेकिन उसे अपनी जिंदगी में ढालकर हेलमेट पहनने की आदत पब्लिक को ही लानी पड़ेगी। जो हादसे हो रहे हैं उसमें कहीं न कहीं पब्लिक भी जिम्मेदार है।
रविंद्र श्रीवास्तव, ढोंगा निवासी, टीकमगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें