पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:48 घंटे बाद उत्तर की ओर से चलेगी हवा, बढ़ेगी ठंड

टीकमगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन का तापमान बढ़ा तो मिट्टी के बर्तनों की दुकाने सड़क किनारे लग गई

मौसम विभाग के अनुसार आनेवाले 5 दिनों के दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क रहने तथा आसमान साफ रहने की संभावना है। दिन का अधिकतम तापमान 32-33 डिसे के आसपास तथा रात का न्यूनतम तापमान 10-12 डिसे रहेगा। हवा की औसत गति 8 से 11 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

आने वाले एक दो दिन में उत्तर पूर्व दिशा से हवा चलेगी, लेकिन 48 घंटे बाद उत्तर दिशा से हवा चलना शुरू हो जाएगी। जिससे मौसम में एक बार फिर से ठंडक के लौटने का अनुमान है। जब उत्तर दिशा से हवा चलेगी तो मौसम एक बार फिर ठंडा हो जाएगा।

मौसम विभाग के नोडल एके श्रीवास्तव के अनुसा फिर से मौसम में ठंडक हो सकती है। एक बार फिर से मौसम में यदि बदलाव हुआ और बारिश हुई तो फसलों को काफी नुकसान हो जाएगा। हालांकि अभी दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। जिससे बाजार में मिट्टी के बर्तनों की डिमांड बढ़ गई है। सड़क किनारे लगी मिट्टी के बर्तनों की दुकानों से लोग मटके खरीदने लगे हैं।

डॉ. अनुज रावत ने बताया कि इस समय फ्रिज के पानी से परहेज करें। क्योंकि लगातार मौसम में उतार-चढाव बना हुए है। जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए हो सके तो फ्रिज की जगह मटके के पानी का उपयोग करें। मंगलवार को जहां दिन का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान में 13.0 डिग्री था। वहीं मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान में 31.4 और न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री दर्ज किया।

किसान फसलों का करते रहे निरीक्षण, दवा का करें छिड़काव

तापमान में वृद्धि तथा आसमान साफ रहने की स्थिति को देखते हुए किसान फसलों विशेषकर गेहूं तथा सब्जियों में सिंचाई का काम करें। साथ ही कीट ब्याधियों की निगरानी का काम सुचारू रूप से करते रहें। इसलिए किसान निरीक्षण करते रहें। इसके नियंत्रण के लिए ट्राइजोफास 40 ईसी दवा की 2 मिली लीटर दवा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। मटर तथा सरसों की फसल में पाउडरी मिल्डयू भभूतिया रोग का किसान फसल में निरीक्षण करें। यह रोग पाए जाने पर बचाव के लिए सल्फर पाउडर दवा की 2 ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें