पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:टीकमगढ़ जिले की 7 नगर परिषदों के 105 वार्डों में से 49 सीटों पर महिलाएं लड़ेंगी चुनाव

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 26 दिसंबर में हुए वार्ड आरक्षण को खारिज कर फिर आरक्षण प्रक्रिया की गई
  • 56 सीटों पर पुरुष करेंगे जोर आजमाइश

शहर के उत्सव भवन में गुरुवार को टीकमगढ़ जिले की सात नगर परिषदों के वार्डों का आरक्षण किया गया। इनमें नगर परिषद कारी, बड़ागांव, बल्देवगढ़, खरगापुर, पलेरा, जतारा और लिधौरा शामिल है। कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में आरक्षण प्रक्रिया को पूरा किया गया। इससे पहले दिसंबर माह में सातों नगर परिषदों के वार्ड आरक्षण कर दिए गए थे। जिसे निरस्त कर पुन: वार्ड आरक्षण किए गए। सातों नगर परिषदों के 105 वार्डों में से 49 वार्ड पर महिलाएं चुनाव लड़ेगी। वहीं 56 वार्डो में पुरुष चुनाव लड़ेंगे। पीओडूडा व डिप्टी कलेक्टर विकास आनंद ने बताया कि हर नगर पंचायत में 50 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया जाना था, लेकिन हर नगर पंचायत में 15-15 वार्ड होने के चलते सभी नगर पंचायतों में से 7-7 महिलाओं को वार्ड आरक्षित किए गए हैं। शासन का नियम है कि महिलाओं को 50 फीसदी से भी अधिक का आरक्षण न हो। इसलिए 8 महिलाओं को एक नगर पंचायत में नहीं लिया गया।नगरीय चुनाव के आरक्षण लॉटरी सिस्टम से किए गए।

भाजपा व कांग्रेस के दिग्गज नेता धरातल तलाशने में जुट गए
चुनाव की सरगर्मी तेज होने पर लोगों के कयास लगना शुरू हो गए हैं। सीटों की तस्वीर जिले की सात नगर पंचायतों के वार्डों से बदल जाएगी। इस लिहाज से भाजपा व कांग्रेस के दिग्गज नेता धरातल तलाशने में जुट गए हैं। दोनों दलों में दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है। बहरहाल सभी नेता सुरक्षित सीट की तलाश में है। राजनीति की जोड़-तोड़ के साथ जातीय समीकरण अपने पक्ष में करने ज्यादा रूचि रखी जाएगी। भाजपा व कांग्रेस के दिग्गज कुर्सी पर काबिज होने के लिए दांव-पेच लगाएंगे। नगर पंचायतों में आरक्षण के बाद अब संभावित प्रत्याशियों पर नजर रखी जा रही है।

शासन का नियम है कि महिलाओं को 50 फीसदी से भी अधिक का आरक्षण न हो

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें