• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Satna
  • 100kg Gunpowder And 1 Thousand Detonators Stolen, 4 Thousand Cubic Meters Of Area Can Be Blown Up With This Much Explosive

सतना में सीमेंट फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में विस्फोटक चोरी:100kg बारूद और 1 हजार डेटोनेटर चोरी, इससे 4 हजार घन मीटर एरिया को पूरी तरह से उड़ाया जा सकता है

सतना23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अल्ट्राटेक सीमेंट की मैगजीन जहां चोरी हुई है। - Dainik Bhaskar
अल्ट्राटेक सीमेंट की मैगजीन जहां चोरी हुई है।

सतना में आदित्य बिरला समूह की अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री में बारूद भंडार में बड़ी चोरी सामने आई है। यहां से100 किलो से ज्यादा बारूद और करीब 1 हजार डेटोनेटर चोरी होने की सूचना दी है। कंपनी प्रबंधन ने रामनगर थाना पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई है। जानकारों की माने तो जिस मात्रा में विस्फोटक और डेटोनेटर चोरी किए गए हैं, उससे 4 हजार घन मीटर एरिया को पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता है। इसे दूसरे तरीके से समझे तो इतने विस्फोटक से पूरे सतना को दहलाया जा सकता है।

अल्ट्राटेक सीमेंट का गोदाम सतना की सीमा से लगे सीधी जिले में है। यहां से 2 और 3 नवंबर की रात सेंधमारी कर भारी मात्रा में बारूद चोरी कर लिया गया। हालांकि चोरी के दौरान मैगजीन में गार्ड तैनात होने की बात सामने आई है। आशंका यह भी है कि अवैध खनन करने वालों ने विस्फोटक पर हाथ साफ किया है। कंपनी प्रबंधन की भूमिका भी शक के घेरे में है। हालांकि प्रबंधन ने अभी चुप्पी साध रखी है। पुलिस ने प्रबंधन से स्टॉक डिटेल्स मांगा है।

पीछे की दीवार में सेंधमारी कर भीतर घुसे
रामनगर थाना पुलिस को फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि उनकी मैगजीन में पीछे की दीवार में सेंध लगाई गई है। सेंध के जरिए चोर अंदर घुसे और डेटोनेटर कक्ष का ताला तोड़कर चोरी की। इतना ही नहीं जिस कमरे में बारूद रखा हुआ था वहां भी चोरी हुई है। इस कक्ष से माइंस में विस्फोट करने के लिए उपयोग में आने वाला बारूद की चोरी हुआ है। बताया गया है कि खदान के होल में सबसे नीचे जो बारूद इस्तेमाल किया जाता है, उसकी 1 पेटी चोरी हो गई है। ऊपर उपयोग किए जाने वाले बारूद की चार पेटियां चोरी हुई हैं। इसी तरह से इन्हें चार्ज करने के लिए उपयोग में आने वाले एक हजार डेटोनेटर चोरी कर लिए गए हैं।

स्टॉक रजिस्टर मंगवाया
एसडीओपी हिमाली सोनी का कहना है कि चोरी की शिकायत मिली है। फैक्ट्री प्रबंधन को पूरा रिकार्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। स्टॉक रजिस्टर की जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। मैगजीन की पीछे की दीवार में सेंध लगाकर चोरी होना बताई गई है।