गरीबों के हक पर डांका:रीवा में 1.30 लाख रुपए कीमत का 93 बोरी चावल जब्त, खाद्यान्न तस्कर गिरफ्तार, पुलिस ने चेकिंग में पकड़ा

रीवा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चोरहटा थाना अंतर्गत उद्योग विहार मोड का मामला

रीवा शहर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) का एक ट्रक चावल सहित आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक गरीबों का चावल राशन दुकानों की जगह बाजार में बिकने जा रहा था। लेकिन पुलिस की चेकिंग से नहीं बच पाया। ट्रक की तलाशी के दौरान चावल के दस्ताबेज मांगे तो संतोष जनक जवाब नहीं दे पाया।

ऐसे में ​वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देकर आरोपियों के विरुद्ध IPC धारा 120 B, 409 EC act 3/7 का प्रकरण दर्ज किया। रविवार की सुबह संयुक्त टीम ने ट्रक की तलाशी ली तो पीडीएस का खाद्यान्न निकला। जिसकी संदिग्ध गतिविधियां सामने आने के बाद खाद्यान्न तस्कर लालजी गुप्ता और ट्रक चालक राम सजीवन साकेत को गिरफ्तार कर लिया गया है।

चोरहटा थाना प्रभारी निरीक्षक विद्यावारिध तिवारी ने बताया कि शनिवार की देर रात हाईवे पर चेकिंग चल रही थी। तभी ट्रक MP 17 HH 1218 आता दिखा। रोकने पर ट्रक की तलाशी ली तो पीडीएस का खाद्यान्न लदा था। परिवहन संबंधित दस्ताबेज मांगे तो मालिक व चालक गोल मोल जवाब देने लगे। ऐसे में तुरंत एसपी नवनीत भसीन को पूरे मामले से अवगत कराया।

इसके बाद आला अधिकारियों ने अवैध चावल तस्करी की सूचना कलेक्टर इलैयाराजा टी को दी। कलेक्टर के निर्देश पर रविवार की सुबह नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला, खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक सुभाष द्विवेदी और नागरिक आपूर्ति निगम के सुशांत तिवारी मौके पर पहुंचे। जिन्होंने ट्रक का अवलोकन कर बड़ी गड़बड़ी पाई थी।

काला बाजारी करने जा रहा था तस्कर
सूत्रों की मानें तो खाद्यान्न तस्कर गरीबों के हक का राशन सरकारी दुकानों की जगह बाजार में बेंचने जा रहा था। लेकिन उद्योग विहार मोड में पकड़ा गया है। दावा है कि ट्रक मालिक मिट्टी का तेल बेचते बेचते इन दिनों जिले का सबसे बड़ा खाद्यान्न तस्कर है। वह करोडों की संपत्ति का मालिक है। चावल गोदाम से जिम्मेदारों की शह में माल निकालकर खपाने जा रहा था। लेकिन संयुक्त टीम ने धर दबोचा है।

FCI का टैग लगा था बोरियों में
एसडीएम अनुराग तिवारी की मानें तो बीती रात चोरहटा थाने के समीप हुई कार्रवाई में 93 बोरी चावल जब्त हुआ। जिसकी बाजार में अनुमानित कीमत 1.30 लाख रुपए है। दावा है चावल की सभी बोरियों में FCI का टैग लगा था। ​इसीलिए पुलिस की चेकिंग में पकड़ा गया है। इस ट्रक में चावल ट्रांसपोर्ट नगर से लोड हुआ था। जो संबंधित जगह पर डिलवरी देने जा रहा था।

खबरें और भी हैं...