सिंघम स्टाइल में डीएफओ की कार्रवाई:16 जगहों पर छापेमारी में भारी मात्रा में अवैध सागौन की लकड़ी और मशीन जब्त, हिरण के सींग भी किए बरामद

पन्ना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सागौन की लकड़ी को जब्त करती टीम। - Dainik Bhaskar
सागौन की लकड़ी को जब्त करती टीम।

सागौन की लकड़ी की तस्करी करने वालों के खिलाफ 15 दिन से योजनाबद्ध काम कर रहे डीएफओ ने सिंघम स्टाइल में अपने स्टाफ समेत भारी पुलिस बल के साथ शनिवार सुबह 5 बजे लकड़ी तस्करों के गोदामों और दुकानों पर कार्रवाई कर भारी मात्रा में सागौन की लकड़ी समेत दो मशीनें जब्त की हैं। डीएफओ की इस कार्रवाई से लकड़ी तस्कारों में हड़कंप मच गया।

कार्रवाई के दौरान जब्त किया गया 12 सिंघा के सींग।
कार्रवाई के दौरान जब्त किया गया 12 सिंघा के सींग।

पन्ना जिले में सागौन तस्कर हरे-भरे जंगलों को तबाह करने में लगे हुए हैं, जिसकी शिकायतें लगातार वन विभाग को मिल रही थीं। घनी बस्तियों में घर में घुसकर कार्रवाई किसी चुनौती से कम नहीं थी, लेकिन शनिवार सुबह 5 बजे वन विभाग, राजस्व और पुलिस की 200 सदस्यीय टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर भारी मात्रा में अवैध सागौन की लकड़ी सहित लकड़ी को काटने वाली दो मशीनें भी जब्त कीं।

पिकअप वाहन में जब्त की गई लकड़ी और मशीन।
पिकअप वाहन में जब्त की गई लकड़ी और मशीन।

कार्रवाई से तस्कारों में मचा हड़कंप

डीएफओ की इस कार्रवाई से लकड़ी तस्करों में हड़कंप मच गया। कार्रवाई में 15 घरों से कई लाख की बेशकीमती अवैध सागौन की लकड़ी जब्त की है। वहीं इस दौरान एक घर से 12 सिंघा के सींग भी बरामद हुए हैं, जिनपर वाइल्डएक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

कार्रवाई की जानकारी देते डीएफओ (उत्तर वन मंडलाधिकारी) पन्ना गौरव शर्मा।
कार्रवाई की जानकारी देते डीएफओ (उत्तर वन मंडलाधिकारी) पन्ना गौरव शर्मा।

16 जगहों पर छापा मारा

वहीं उत्तर वन मंडलाधिकारी पन्ना गौरव शर्मा ने बताया कि 15 दिन से हमारा स्टाफ राेजाना रात में इनके ठिकानों पर जाकर यह देख रहा था कि वहां का स्टाफ किस तरह का है, फर्नीचर वाले कहां पर लकड़ी और मशीन रखे हुए हैं। हमें लगभग 6-7 दिन से सूचना मिल रही थी कुछ जगह पर लकड़ी को शिफ्ट भी किया जा रहा है। इसलिए हमें कार्रवाई जल्दी करनी थी। इसलिए हमने कलेक्टर और एसपी को इसके बारे में बताया तो उन्होंने इसमें पूरा सहयोग दिया। हमने 16 जगहों पर छापे मारकर भारी मात्रा में सागौन की लकड़ी और दो मशीन जब्त की हैं।

खबरें और भी हैं...