• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Satna
  • The Electricity Company Is Strict To Recover 207 Crores, The Shop Will Be In Arrears, The Bill Will Be Lost, Even The Lights Of The House, Even The Food Donors Will Not Be Able To Save

207 करोड़ की वसूली के लिए बिजली कंपनी की सख्ती:दुकान का बकाया होगा बिल तो गुल होगी घर की भी बत्ती

सतना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

बिजली उपभोक्ताओं को अब लापरवाही छोड़कर बिजली कंपनी के बिल भुगतान काउंटर का रुख करना होगा वरना लापरवाही उनके मकान-दुकान को अंधेरे में धकेल सकती है। कुछ ऐसा ही अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के साथ भी होगा।

मप्र पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की सतना सर्किल के सभी 4 संभागों में उपभोक्ताओं पर लगभग 207 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है। इन बकायादारों में घरेलू, व्यवसायिक, औद्योगिक और कृषि कनेक्शनों के उपभोक्ता भी शामिल हैं। बिजली कंपनी ने बकाया बिल वसूली के लिए नोटिस जारी की लेकिन फिर भी रिकवरी नहीं हो पा रही। ऐसे में वसूली के लिए नया तरीका अपनाए जाने का फैसला किया गया है।

बकाया बिल वालों को काटा जाएगा दूसरा कनेक्शन

कंपनी इसके लिए विद्युत सप्लाई कोड 2013 को अमल में लाएगी। अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी के मुताबिक विद्युत सप्लाई कोड 2013 के तहत अब अगर किसी उपभोक्ता के एक कनेक्शन पर बिल बकाया है तो उसका दूसरा कनेक्शन भी काट दिया जाएगा। यानी अगर किसी के मकान का बिल बाकी है तो उसकी दुकान की बिजली सप्लाई बंद कर दी जाएगी। इसी तरह कृषि पम्पों के कनेक्शनों पर भी एक्शन लिया जाएगा। किसानों ने अगर पम्प का बिल नहीं भरा तो उनके घर की बत्ती गुल कर दी जाएगी। काटे गए कनेक्शनों की सरप्राइज चेकिंग भी होगी। अगर काटे गए कनेक्शन अवैध तरीके से जोड़ कर सप्लाई चालू कराई गई तो बिजली चोरी का प्रकरण भी बनाया जाएगा।

बनाई जा रही है लिस्ट

बिजली कंपनी ऐसे बकायादारों की लिस्ट बना रही है जिन पर 50 हजार से 1 लाख रुपए तक बिल बाकी है और नोटिस के बाद भी उन्होंने भुगतान नहीं किया है। बताया जाता है कि सर्वाधिक बिल सतना ओ एंड एम ग्रामीण में बाकी है, उसके बाद मैहर, अमरपाटन, नागौद और सतना सिटी का नंबर है।

किस पर कितना बकाया

घरेलू कनेक्शन - 140 करोड़

कृषि पंप कनेक्शन - 60 करोड़

व्यवसायिक कनेक्शन- 5 करोड़

औद्योगिक - 1.50 करोड़

खबरें और भी हैं...