• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Satna
  • The Elephant Was Being Taken To Gujarat By Truck For Sale, The Forest Department Recovered

MP में मिला डाकू ददुआ का हाथी:डकैत के बेटे और पूर्व सपा विधायक ने गुजरात में किया था सौदा, सतना में ट्रक में पकड़ाया

सतना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डकैत ददुआ का हाथी। - Dainik Bhaskar
डकैत ददुआ का हाथी।

कुख्यात डकैत ददुआ का बेटा उसके हाथी को बेचने की तैयारी में था। बेटे सपा के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल ने गुजरात की पार्टी से सौदा कर लिया था। हाथी को ट्रक से गुजरात के जामनगर भेजा जा रहा था। ​सतना वन मंडल की टीम ने सिंहपुर बैरियर पर उसे बरामद कर लिया। हाथी को दुधवा नेशनल पार्क लखीमपुर खीरी भेज दिया गया है। वीर सिंह पटेल पर एफआईआर के लिए यूपी के कर्वी थाने में आवेदन दिया गया है।

शिव कुमार पटेल उर्फ ददुआ साढ़े सात लाख रुपए का इनामी डकैत था। इसमें से ढाई लाख रुपए का इनाम मध्यप्रदेश पुलिस ने घोषित किया था। ददुआ को यूपी एसटीएफ ने 2007 में मुठभेड़ में मार गिराया था। चित्रकूट संभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने बताया हाथी को कुख्यात डकैत ददुआ ने खरीदा था। उसने इसका नाम जयसिंह रखा था। इस हाथी ने डेढ़ साल पहले रायपुरा थाना क्षेत्र के गौरिया क्षेत्र में उत्पात मचाया था।

यूपी के कबरहा में बना मंदिर, जहां ददुआ और उसकी पत्नी की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।
यूपी के कबरहा में बना मंदिर, जहां ददुआ और उसकी पत्नी की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

हाथी के संबंध में पूर्व विधायक और ददुआ के पुत्र से कागजात मांगे गए थे, लेकिन वह कुछ नहीं दिखा सके। हाथी को बरामद कर मथुरा के रेस्क्यू सेंटर भेजने की तैयारी चल रही थी। मुख्य वन संरक्षक को पत्र भेजा गया था, लेकिन वीर सिंह पटेल ने कर्वी कोतवाली में कागज चोरी होने का मामला दर्ज करवाकर दस्तावेज फिर से बनवाने का समय मांगा था। इस दौरान हाथी ने भौरी और प्रसिद्धपुर के गांवों में भी उत्पात किया। चार महीने पहले जब यह महसूस हुआ कि हाथी को बेच दिया जाएगा तो निगरानी बढ़ा दी गई थी।

ददुआ का बेटा और पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल।
ददुआ का बेटा और पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल।

शनिवार की रात जब हाथी को ट्रक पर लोड कर गुजरात ले जाया जा रहा था। इसकी सूचना वन विभाग को मिली। टीम ने पीछा किया। वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने के बाद सतना वन विभाग की टीम ने सिंहपुर बैरियर पर ट्रक को रोककर हाथी बरामद कर लिया गया।

चित्रकूट संभागीय वनाधिकारी आरके दीक्षित ने कहा कि हाथी वन विभाग की संपत्ति हैं। पूर्व विधायक वीर सिंह द्वारा इसे बेचने के आरोप में रेंजर रायपुरा आरएस दिवाकर ने उनके खिलाफ कर्वी कोतवाली में शिकायत दर्ज कराने का आवेदन दिया है।