प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना:सीहोर जिले के 2739 विद्यार्थियों को मिलेगा लैपटॉप

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा साल 2021-22 की कक्षा 12वी की मुख्य परीक्षा में शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों के वे विद्यार्थी जो पहली बार में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण हुए हैं, उसे लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रूपए तथा प्रमाण पत्र दिए किये जाएंगे। इसमें व्यावसायिक परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी भी सम्मिलित है। प्रोत्साहन योजना में जिले के 2739 विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलेगा। प्रोत्साहन राशि सभी 2739 पात्र विद्यार्थियों के बैंक एकांउट में वन क्लिक के माध्यम से ट्रान्सफर की जाएगी। विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारियो द्वारा शिक्षा पोर्टल पर 26 सितम्बर 2022 तक अद्यतन की जाने के निर्देश आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा दिये गये है।

जिलों के विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को इस आशय की सूचना दी जाये कि विद्यार्थी अपने शिक्षकों के साथ 3 अक्टूबर को सुबह 11 बजे तक कार्यक्रम स्थल लाल परेड ग्राउंड भोपाल में उनके लिए निर्धारित स्थल पर पहुंचे। किसी कारण से कोई विद्यार्थी भोपाल नहीं पहुंच पाते हैं तो ऐसे विद्यार्थी वेब लिंक के माध्यम से मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में ऑनलाईन सहभागिता करेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल द्वारा विभिन्न जिलों से आने वाले विद्यार्थियों के पंजीयन भोजन, एवं स्थानीय यातायात, चिकित्सा सुविधा, सुरक्षा, प्रसाधान सुविधा,चलित टॉयलेट आदि व्यवस्थायें स्थानीय प्राचार्यो को दायित्व देकर सुनिश्चित की जावेंगी। स्वल्पाहार समस्त संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संभाग उनके जिलों के विद्यार्थियों के कार्यक्रम में सुरक्षित पहुंचने तथा वापिस लौटने तक की व्यवस्थाओं का अनुश्रवण करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के विद्यार्थियों के दल के साथ स्वयं कार्यक्रम में अनिवार्यतः उपस्थित रहेंगे। इस योजना अन्तर्गत प्रदेश में कुल 91,617 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाना हे।