• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sehore
  • 42 Thousand Youth Will Get Employment From 22 Industrial Units Including Budni's Toy Cluster

29 को सीएम करेंगे लोकार्पण और भूमिपूजन:बुदनी के टॉय क्लस्टर सहित 22 औद्योगिक इकाइयों से 42 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

4828 करोड़ के निवेश वाली 22 औद्योगिक इकाइयों के शुरू हो जाने के बाद प्रदेश के 42 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। इनमें बुदनी का टॉय क्लस्टर भी शामिल है। इस दिन बुदनी में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम भी होगा। इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। इस दौरान सीएम युवाओं से संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 सितंबर को बुदनी टॉय क्लस्टर सहित प्रदेश की 22 औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे।

इन औद्योगिक संस्थाओं में 42 हजार युवाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। बुदनी में होने वाले इस महत्वपूर्ण आयोजन के साथ राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम भी होगा। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान और रोजगार दिवस पर सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे। टॉय क्लस्टर सहित प्रदेश के 13 औद्योगिक क्लस्टर और 2 औद्योगिक क्षेत्रों का भूमिपूजन होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री 4 जिलों के 3 औद्योगिक क्लस्टर, 1 औद्योगिक क्षेत्र, 2 इन्कयूबेशन सेंटर और एक स्टार्टअप का लोकार्पण भी करेंगे।

कार्यक्रम में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति और वितरण-पत्र भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर, नीमच, भोपाल और बुरहानपुर के क्लस्टर विकासकर्ता उद्यमियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे।

कलस्टर बनने से यह होगा फायदा: यहां पर लकड़ी के अलावा लैदर, प्लास्टिक और एमडीएफ बोर्ड के खिलौने भी बनेंगे। अभी जो खिलौने बुदनी में बनाए जाते हैं उनमें मुख्य रूप से बच्चों का वॉकर, टिकटिकी, कई जानवर, पक्षी, जहाज, डॉल, गाड़ी बड़ी चकरी बाली, हाथी गाड़ी, हेलीकाप्टर, चटकोरा, फिरकिनी, भौरा लट्टू, रस्सी कूदनी, पेन स्टेंड, मुर्गी, गिनती स्लेट, चकोटी, बेलन, कीरिंग, बच्चों के किचन सेट, झूले आदि हैं।
15 एकड़ जमीन पर बनाया जा रहा कलस्टर : खिलौनों के लिए बुदनी में जो क्लस्टर बनाया जा रहा है उसके लिए यहां पर 15 एकड़ जमीन आवंटित की है।

खबरें और भी हैं...