सीहाेर के पिपलानी में सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन:कार्यक्रम में सीएम शिवराज करेंगे शिरकत, 411 कन्याओं को देंगे आर्शीवाद

सीहोर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के विवाह के लिए परिवारों को सहायता देने वाली मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पुन: प्रारंभ करने के बाद आज नसरूल्लागंज तहसील के ग्राम पिपलानी में दूसरा बड़ा सामूहिक विवाह समारोह आज आयोजित किया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होकर नवदम्पतियों को आर्शीवाद देंगे।

कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने ग्राम पिपलानी में विवाह सम्मेलन पर लगातार माॅनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए सौंपे गए दायित्वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह सामाजिक आयोजन है सभी अधिकारी ऐसे काम करे जैसे स्वयं के घर में शादी विवाह का आयोजन हो रहा हो।

उपहार सामग्री का वितरण

कलेक्टर ने सामग्री वितरण करने वाले अधिकारियों निर्देश दिए कि सामग्री व्यवस्थित एवं सुविधाजनक ढंग से वितरित की जाए। ताकि सामग्री लेने आने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। विवाह समारोह में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रूपए के प्रावधान में 38 हजार रूपए की सामग्री एवं 11 हजार रूपए का चेक दिया जाएगा। इसमें 6 हजार रूपए आयोजन व्यय भी शामिल हैं। कन्या विवाह योजना में दी जाने वाली सामग्रियो में 32 इंच का एलईडी टीवी, एक टेबल फेन, 51 बर्तन, पलंग बिस्तर, दुल्हन के कपड़े, श्रृंगार का सामान और चांदी के आभूषण शामिल हैं।

इन अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

पिपलानी में आज आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए 17 कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ ही 52 विभिन्न अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व सौंपे गए हैं। इस सामूहिक विवाह सम्मेलन की पूर्ण व्यवस्था के लिए इछावर एसडीएम विष्णु प्रसाद यादव को संपूर्ण व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है। सामूहिक विवाह समारोह के सफल संचालन एवं विवाह संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए कार्यक्रम स्थल पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इस कन्ट्रोल रूम का प्रभारी गौरव बंसल को बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...