लाडली लक्ष्मी बालिकाओं का सम्मान:जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- महिलाओं को सशक्त बनाने चल रही योजनाएं

सीहोर2 महीने पहले

सेवा पखवाड़ा के तहत जिले की लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को सम्मानित करने और हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय में हुआ। इसमें मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने जिले का नाम रोशन करने वाली बालिकाओं और लाडली लक्ष्मियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके सर्वांगीण विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री कई योजनाओं को कर रहे संचालित

उन्होंने कहा कि प्रदेश की बेटियों ने राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मध्यप्रदेश में जन्म लेने वाली बेटियां अब जन्म से ही लखपति बन रही हैं। उन्होंने कहा कि जन्म से लेकर उनके लालन-पालन पढ़ाई और प्रसूति तक के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अनेक योजनाएं चला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लागू की है। इस योजना के तहत जब लाडली बेटी कॉलेज में प्रवेश लेती है, तब उनके खाते में सरकार की ओर से 12 हजार 500 रुपए जमा कर दिए जाते हैं और अंतिम वर्ष में पहुंचने पर 12 हजार 500 रुपए उनके खाते में जमा कर दिए जाते है।

25,000 से अधिक यूनिट किया रक्तदान

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर प्रदेश में 25,000 से अधिक यूनिट रक्तदान किया गया, जो कि देश में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे प्रदेश में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर ऐसे हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक सुदेश राय, जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल सिंह इंजीनियर, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...