जगमगाएगा शहर का मरीह माता मंदिर:जल्द लगेगा हाई मास्क, नगर पालिका श्रद्धालुओं के अनुरोध पर लिया निर्णय

सीहोर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीहोर शहर के विश्रामघाट मां चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर आगामी दिनों में हाई मास्क की रोशनी से सराबोर नजर आएगा। इसके अलावा यहां पर नगर पालिका हाई मास्क और टीन शेड और सीसी रोड निर्माण करेगा। इसको लेकर नगर पालिका के अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने यहां पर उपस्थित मंदिर के व्यस्थापक रोहित मेवाड़ा सहित अन्य श्रद्धालुओं के अनुरोध पर निर्णय लिया है।

स्थानीय पार्षद और नगर पालिका के उपाध्यक्ष विपिन शास्ता से चर्चा कर मंदिर परिसर में होने वाले निर्माण कार्य की रूपरेखा तैयार करने की बात कही। रविवार को चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर परिसर में सुबह पूर्ण विधि-विधान से माता देवी की आरती पूजा अर्चना की गई। इसके बाद सुबह ग्यारह बजे यहां पर कथा का आयोजन के बाद कन्या भोजन के बाद दोपहर में अन्नकूट की प्रसादी का वितरण किया गया।

इस मौके पर मुख्य रूप से वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, विठलेश सेवा समिति की ओर से समीर शुक्ला, जितेंद्र तिवारी, अनिल राय, मधुर विजयवर्गीय, मनोज दीक्षित मामा, विष्णु सम्राट प्रजापति, सुनील चौकसे, सुभाष कुशवाहा, रितेश अग्रवाल, राकेश शर्मा शामिल हुए। वहीं सोमवार को मरीह माता मंदिर में सुबह श्रद्धालु ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा के मार्गदर्शन में बड़ी संख्या में दीप प्रज्जवलित करेंगे।

ज्योतिषाचार्य पंडित शर्मा के मुताबिक, चंद्र ग्रहण और इसके सूतक के प्रभाव को देखते हुए देव दिवाली का पर्व एक दिन पहले सात नवंबर को मनाने का निर्णय लिया है। कार्तिक पूर्णिमा 8 नवंबर को है ओर इसी दिन चंद्र ग्रहण भी लग रहा है। सूतक का आरंभ इस दिन सूर्योदय से ही हो जाने की वजह से इस बात को लेकर चर्चा है कि सूतक काल में स्नान और दान पुण्य कैसे किया जाएगा। पंचाग के अनुसार, चंद्र ग्रहण शाम को 5:10 बजे से 6:11 बजे तक रहेगा और सुबह करीब 8:10 बजे से सूतक लग जाएगा। इससे पूर्व मंदिर के कपाट को बंद कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...