• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sehore
  • Selected Villages With More Than 500 Population Of Scheduled Castes, Benefited Under Beneficiary Schemes

‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ में सीहोर 3 स्थान पर:अनुसूचित जाति के 500- ज्यादा आबादी वाले गांव चुने, हितग्राही योजनाओं के तहत मिला लाभ

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनुसूचित जाति बहुल गांवों के समेकित विकास के लिए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ चलाई। जिसके तहत 500 या उससे अधिक आबादी वाले ऐसे गांवों का चयन किया गया है, जिनकी आबादी 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति की है। साल 2021-22 में योजना के श्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर 3 जिलों का चयन किया गया है, जिसमें सीहोर जिला तीसरे स्थान पर है।

जानकारी के अनुसार आदर्श ग्रामीणों को शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जाएगा। साथ ही विभिन्न शासकीय योजनाओं में सभी व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाना, पात्र व्यक्तियों को निराश्रित, वृद्धावस्था तथा विकलांग पेंशन योजना का लाभ दिलाना, शत-प्रतिशत बच्चों का आंगनबाड़ी तथा शालाओं में प्रवेश कराना, पात्रतानुसार सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान कराना, प्रत्येक घर में शौचालय की व्यवस्था, पात्र परिवारों को उज्ज्वला गैस योजना का लाभ प्रदान करना और प्रत्येक घर में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जाना आदि शामिल है।

ग्रामों को आदर्श बनाने के लिए अधो-संरचना विकास में होगा वृहद स्तर पर कार्य

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित ग्रामों की अधो-संरचना विकास के लिए वृहद स्तर पर कार्य किया जाएगा। इसमें ग्राम में शाला भवन, आँगनवाड़ी भवन, आंतरिक सड़क निर्माण, नाली निर्माण, पेयजल व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट तथा ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थों के निराकरण की समुचित व्यवस्था आदि शामिल हैं। केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम में अधो-संरचना विकास के लिए गैप फिलिंग करने 20 लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएगी। साथ ही राज्य की विभिन्न योजनाओं के साथ सामंजस्य कर ग्राम में अधो-संरचना विकास के कार्य किये जाएंगे।