गर्मी के कारण जलसंकट:ट्यूबवेल चालू होने का समय तय नहीं, पानी भरने लोग सुबह 5 बजे से लगा लेते हैं लाइन

शुजालपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रयूबवेल चालू होने का इंतजार करते रहवासी। - Dainik Bhaskar
ट्रयूबवेल चालू होने का इंतजार करते रहवासी।

इन दिनों गर्मी का असर जमकर देखा जा रहा है। दिन में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच रहा है। ऐसे में लोगों को पानी की आवश्यकता सबसे ज्यादा लग रही है। नगर पालिका द्वारा नगर में दो दिन छोड़कर पानी सप्लाई किया जा रहा है।

सिटी क्षेत्र में लोग सरकारी ट्यूबवेल से पानी भर रहे हैं। लेकिन इन ट्यूबवेल के चालू करने के लिए सुबह 5 बजे का समय निर्धारित है, जिससे वजह से लोग सुबह 5 बजे उठकर अपने अन्य कामों को छोड़कर पानी भरने लिए लाइन में खड़े हो जाते है। लेकिन ट्यूबवेल के समय पर चालू न होने के कारण लोगों को इंतजार करना पड़ता है।

इससे परेशान होकर कुछ लोगों इसकी शिकायत नगर पालिका में भी की, लेकिन समस्या में कोई सुधार नहीं हुआ। लोगों का कहना है कि सुबह ट्यूबवेलों चालू करने का समय तय किया जाए, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़े। लोगों का कहना है कि लोग सुबह 5 बजे से पानी भरने के लिए ट्यूबवेल पर लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। लेकिन ट्यूबवेलों को चालू करने वाले कर्मचारी कभी 6 बजे तो कभी 7 बजे आते है। लोग अपने कामों को छोड़कर पानी भरने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहते हैं।

कई बार हो चुके हैं विवाद
ट्यूबेल को देर से चालू करने को लेकर कई बार विवाद की स्थिति बन चुकी है। इसके अलावा पानी भरने के लिए अधिक संख्या में लोग आते हैं, जिससे पानी भरने को लेकर भी यहां पर कई बार विवाद की स्थिति बन चुकी है। लोगों का कहना है कि लोगों की समस्या को देखते हुए नगर पालिका इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

बाकि जगहों पर समय से होते हैं चालू
यह समस्या सिटी क्षेत्र में ही बनी हुई है, बाकी जगहों पर ट्यूबवेलों के चालू होने का समय निर्धारित है और समय पर ही ट्यूबवेल चालू किए जाते हैं।

हाथ ठेलों से पानी भरने आते हैं लोग
सिटी क्षेत्र के ट्यूबवेल पर नगर के भीमपुरा से लेकर भटयाररा दरवाजा सहित अन्य क्षेत्र के लोग पानी भरने के लिए आते है, जिस वजह से इस ट्यूबवेल बहुत भीड़ लगती है। लोग साइकिल और हाथ ठेलों से पानी लेकर जाते है।

कार्रवाई की जाएगी
ट्यूबेल को समय पर चालू न करने को लेकर शिकायत मिली है। इस समस्या की ओर ध्यान देकर उचित कार्रवाई की जाएगी। -राहुल गुप्ता, उपयंत्री, जलप्रदाय शाखा

लोग नपा में भी कर चुके हैं शिकायत
सिटी क्षेत्र के रहवासी मुबीन खान का कहना है कि हम लोगों ने इस समस्या को लेकर नगर पालिका के अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है, जिससे लोगों को पानी की समस्या से निजात मिल सके। क्योंकि लोगों को गर्मी के मौसम में पानी सबसे अधिक आवश्यकता है। लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जिसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...