• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Seoni
  • Independent Candidates And Rebel Workers Can Spoil The Equation, 32 Women And 31 Men In The Fray

लखनादौन निकाय चुनाव:निर्दलीय प्रत्याशी व बागी कार्यकर्ता बिगाड़ सकते है समीकरण, मैदान में 32 महिलाएं व 31 पुरुष

सिवनी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिवनी जिले के लखनादौन नगर में 27 सितंबर को नगर सरकार के लिए मतदान किया जाना है। लखनादौन नगर पालिका को भाजपा का गढ़ माना जाता है। बीते तीन कार्यकाल से यहां लगातार भाजपा अपना कब्जा बरकरार रखने में सफल रही है।

पार्टी से नाराज लड़ रहे निर्दलीय चुनाव

इस बार बदले परिदृश्य में टिकट वितरण से नाराज पार्टी कार्यकर्ता अपने ही पार्टी के विरुद्ध दिखाई दे रहे हैं। निर्दलीय उम्मीदवार भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों पर भारी पड़ सकते हैं। वहीं कुछ वार्ड ऐसे भी हैं, जहां भाजपा व कांग्रेस के ओर से दूसरे वार्डों के निवासी को टिकट दी गई है। जिसको लेकर भी भाजपा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में विरोध है।

30 निर्दलीय, मैदान में 3 आप के उम्मीदवार​​​​​​​

15 वार्डों के लिए 63 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 30 भाजपा और कांग्रेस व 3 आम आदमी पार्टी के और 30 निर्दलीय उम्मीदवार है। भाजपा कांग्रेस के बागी कार्यकर्ता व प्रत्याशी को मनाने की हर कोशिश अभी तक विफल ही रही है।

भीतरघात की आशंका

भीतरघात की आशंका भी दोनों दलों की बेचैनी को बढ़ा रही है। टिकट कटने से नाराज कार्यकर्ता निर्दलीय प्रत्याशी बनकर अपनी पार्टी को डैमेज करने पर लगे हुए हैं। भले ही कुछ लोगों को दोनों ही पार्टियों ने दावेदारी करने से रोक लिया है। लेकिन अंदरुनी तौर पर असंतुष्ट कार्यकर्ताओं के ओर से अपने ही दल को निपटाने के लिए विपक्षी दल या फिर निर्दलीय प्रत्याशी का साथ देने की आशंका जताई जा रही है।

यहां सीधा मुकाबला

15 वार्डों में से कुछ ऐसे वार्ड हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। तो कई वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी की टक्कर है। वार्ड क्रमांक 1 में सिर्फ 2 महिला उम्मीदवार हैं। इसी तरह वार्ड क्रमांक 13 में दो महिला प्रत्याशी ही मैदान में हैं और इसी तरह अपने ही दल से बगावत कर बागी व निर्दलीय प्रत्याशी अपनी पार्टी के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं।

त्रिकोणीय मुकाबला

वार्ड क्रमांक 4 में निर्दलीय प्रत्याशी की वजह से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों की मुसीबत बढ़ गई है।इसी तरह वार्ड क्रमांक 3,वार्ड क्रमांक10,वार्ड क्रमांक 11,वार्ड क्रमांक 14 में भी सिर्फ तीन उम्मीदवार ही मैदान में हैं।

यहां सबसे अधिक प्रत्याशी

वार्ड क्रमांक 9 में सबसे अधिक 8 प्रत्याशी मैदान में हैं। वार्ड क्रमांक 4 में भले ही मुकाबला भाजपा और कांग्रेस व निर्दलीय प्रत्याशी के बीच है। लेकिन यहां से भाजपा सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन के करीबी गिरीश पाठक की पत्नी सुषमा पाठक भाजपा की प्रत्याशी हैं, वहीं कांग्रेस से पप्पी लान वाले राजेंद्र गोल्हानी की पत्नी करूणा गोल्हानी मैदान पर है।

यहीं से अधिवक्ता व पूर्व पार्षद प्रदीप राजपूत की पत्नी विजुषा राजपूत मैदान में है और एक निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 5 से पिछले पंचवर्षीय कांग्रेस की टिकट से जीती व कांग्रेस में रहते हुए 6 माह के लिए नगर पालिका अध्यक्ष मंजू किशन साहू रह चुकी है। जो वर्तमान में फिर से वार्ड क्रमांक 5 से फिर से भाजपा की टिकट से पार्षद चुनाव लड़ रही हैं।

सिवनी भाजपा विधायक के करीबी किशन (छोटू) साहू की पत्नी है, मंजू साहू वह भी मैदान में है। तो वहीं दूसरी ओर समाज सेवी व समाज के हित में काम करने वाले कांग्रेसी से प्रत्याशी मनीष शर्मा मैदान में है। तो वहीं पत्रकार विनीत जैन निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

दूसरी ओर लोटस स्कूल संचालक शैलेन्द्र तिवारी निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं। साथ ही पत्रकार रंजीत पुरी की मां उमारानी गोस्वामी आम आदमी पार्टी से प्रत्याशी हैं। वह भी वार्ड क्रमांक 5 से मैदान पर है।

32 महिलाएं 31 पुरुष

नगर पालिका लखनादौन भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व निर्दलीय प्रत्याशी जो पार्षद पद के लिए उम्मीदवार हैं, इन सभी को मिला कर 63 उम्मीदवार मैदान में है। जिसमें से 32 महिलाएं व 31 पुरुष उम्मीदवार प्रत्याशी हैं।

खबरें और भी हैं...