• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Seoni
  • Mother And Children Planted Saplings In Ghansor Anganwadi, Officials Discussed Other Topics Including Health Education

राष्ट्रीय पोषण माह:घंसौर आंगनबाड़ी में धात्री माता और बच्चों ने किया पौधारोपण, अधिकारियों ने स्वास्थ्य शिक्षा सहित अन्य विषयों पर की चर्चा

सिवनी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिवनी जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग ने महिलाओं को शासन की योजनाओं के बारे मे बताया। सितंबर का महीना 'राष्ट्रीय पोषण माह' के रूप में मनाया जाता है। महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महीने के पहले सप्ताह में पोषण सप्ताह और पूरे महीने पोषण माह मनाया जाता है। इसमें महिलाओं की सेहत और बच्चे की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

इस साल राष्ट्रीय पोषण माह की थीम "महिला और स्वास्थ्य" और "बच्चा और शिक्षा" है। इसकी शुरुआत साल 2018 में की गई थी, उस समय से यह हर साल सितंबर महीने में मनाया जाता है। इस मौके पर जिले भर में महिलाओं को सेहत के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि काम की व्यस्तता के चलते महिलाएं अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर, 40+ उम्र की महिलाओं में सिरदर्द, थकान, निद्रा और बाल झड़ने की समस्या होती है। इन लक्षणों को महिलाएं सिरे से खारिज कर देती हैं। हालांकि, लंबे समय तक लापरवाही बरतने से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इसके लिए महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पोषण माह के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र घंसौर में आंगनबाड़ी केंद्र धात्री महिला ने वृक्षारोपण किया। आंगनबाड़ी के नन्हें बच्चों ने भी पौधा लगाया।

ये रहे मौजूद
इस दौरान महिला बाल विकास परियोजना घंसौर से सुपरवाइजर श्रीमति आरती अवधिया, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमति गुड्डी चतुर्वेदी एवं आंगनवाड़ी सहायिका श्रीमति सुभद्रा नामदेव सहित महिला एवं बच्चे उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...