• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Seoni
  • Social Workers Inspired Young Students To Serve The Nation And Patriotism, Program Organized In PG College

सिवनी में आजादी का अमृत महोत्सव:समाजसेवियों ने युवा विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा और देशप्रेम की दी प्रेरणा, पीजी कॉलेज में हुआ कार्यक्रम

सिवनी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिवनी मुख्यालय स्थित पीजी कॉलेज में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके अंतर्गत काॅलेज में प्रबुद्ध संगोष्ठी हुई। इसमें समाजसेवियों ने युवा विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा और देशप्रेम की प्रेरणा दी। कार्यक्रम के सह संयोजक प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार शेन्डे ने बताया कि अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों का स्मरण और विद्यार्थियों को लोकतंत्र का जागरूक नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

स्वाधीनता सेनानियों को किया याद

अतिथि डाॅ. आराधना राजपूत ने सिवनी जिले के स्वाधीनता आंदोलन और सिवनी के स्वाधीनता सेनानियों को याद किया। सिवनी की स्वदेशी पाठशाला और झंडा सत्याग्रह को याद करते हुए बताया कि टुरिया का जंगल सत्याग्रह इतिहास में सदा अविस्मरणीय रहेगा। युवा विद्यार्थियों से कहा कि आजादी का अमृतकाल देश हित में चिंतन करने का समय है।

मातृ शक्ति के नौ रूपों की व्याख्या

समाजसेवी अंकित मालू ने मातृ शक्ति के नौ रूपों की व्याख्या की। उन्होंने कहा कि प्रकृति के ऊर्जा सिद्धांत को समझाते हुए युवाओं को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। प्राचीन भारत की गौरवशाली प्राकृतिक चिकित्सा, ज्योतिष विज्ञान और प्राचीन ज्ञान परंपरा से अवगत कराया। मातृशक्ति संगठन की अध्यक्ष सीमा चौहान ने अमृत शब्द की व्याख्या करते हुए अमृत महोत्सव को आत्मसात करने की बात युवाओं से कही। वहीं प्रभारी प्राचार्य डाॅ. अरविंद चौरसिया ने विद्यार्थियों से कार्यक्रम में सक्रिय रूप से हिस्सा लेकर अच्छा नागरिक बनने की बात कही।

ये रहे मौजूद

प्रबुद्ध संगोष्ठी कार्यक्रम में डाॅ. रवींद्र दिवाकर, डाॅ. एमसी सनोडिया, डाॅ. मानसिंह बघेल, डाॅ. सविता मसीह, डाॅ. पूनम अहिरवार, डाॅ. शशिकान्त नाग, डाॅ. रेशमा बेगम, प्रो. सोनी भम्मरकर, डाॅ. सुनील कुमार मिश्रा, विकास मेश्राम, एल्युमनी शिव कुमार यादव समेत छात्र -छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...