शहडोल के एक घर में घुसा रसल वाइपर सांप:घबराए लोगों ने बुलाया सर्पमित्र, दूर सुरक्षित जंगल में छोड़ा

शहडोल4 महीने पहले

शहडोल के पांडव नगर मोहल्ले में दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में गिने जाने वाला सांप 'रसल वाइपर' एक घर में अचानक कहीं से आ घुसा। जिसे एक सर्प मित्र द्वारा पकड़ कर सुरक्षित तरीके से दूर जंगल में छोड़ दिया गया है।

हालांकि घर के सभी लोग सुरक्षित हैं और इसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है। सर्प के पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। गौरतलब है कि, यह खतरनाक सांप हनुमान घाट के समीप बाबूलाल के घर के आंगन के सामने बनी बाड़ी में देखने मिला। जिसे देखकर घर के लोग घबरा गए और शोर मचाने लगे। तभी आसपास निवासरत लोग वहां पहुंचे। मौके पर उपस्थित किसी ने सर्प मित्र सचिन मोझाकर को इसकी जानकारी देकर उन्हें बुलाया।

रसल वाइपर
रसल वाइपर

उन्होंने मौके में पहुंचकर इस खतरनाक जहरीले सर्प को पकड़ने के बाद उसे सुरक्षित रूप से दूर जंगल में छोड़ दिया। सर्प मित्र ने बताया की इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि, अगर किसी इंसान को काट ले, तो कुछ देर में ही उस व्यक्ति के खून में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और मल्टीपल ऑर्गन फेल हो जाते हैं। किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में काफी ज्यादा सूजन आती है, जिससे स्किन फटने का भी डर रहता है और चंद पल में मौत हो सकती है। यह अजगर की तरह दिखता है, जिसकी स्किन पर गोल गोल धब्बे बने होते हैं।

इस सांप की खास बात ये है कि, जब भी ये काटता है, तो काफी जहर छोड़ता है। इसकी स्पीड इतनी तेज होती है कि, यह अपने से पांच फीट दूर खड़े शिकार पर भी कुछ सेकेंड में काफी फुर्ती से हमला कर देता है। इसके जहर से कोई बच भी जाए, तो उसके शरीर के कई ऑर्गन काम बंद कर देते हैं और उनमें जीवन भर कई दिक्कत रह जाती हैं। इसके अलावा कई आवश्यक हार्मोन का प्रोडक्शन बंद हो जाता है। कई लोगों के बाल उगने बंद हो जाते हैं और महिलाओं का वजन भी कम हो जाता है।

खबरें और भी हैं...