• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Shahdol
  • Voting Started In 494 Panchayats Of 2 Districts In Shahdol, The Future Of Candidates In The Hands Of 275503 Voters

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान:मतदान के दौरान बूथ पर हुई पत्थरबाजी, पुलिस आरक्षक घायल; ब्यौहारी में 65.56%, जयसिंहनगर में 63.2% हुआ मतदान

शहडोल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयसिंहनगर में मतदान के दौरान बूथ पर हुई पत्थरबाजी में पुलिसकर्मी घायल। - Dainik Bhaskar
जयसिंहनगर में मतदान के दौरान बूथ पर हुई पत्थरबाजी में पुलिसकर्मी घायल।

शहडोल जिले की जयसिंहनगर और ब्यौहारी जनपद पंचायत में दूसरे चरण का मतदान हुआ। शुक्रवार को दोनों जनपदों की 162 ग्राम पंचायतों में 2,75,503 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान ग्राम पंचायत घियार में पत्थरबाजी की घटना हुई। वहीं दूसरी ओर नए मतदाता भी अपने मतदान को लेकर काफी उत्साहित दिखे। 11 बजे तक ब्यौहारी में 65.56% और जयसिंहनगर में 63.2% मतदान हुआ।

जयसिंहनगर में मतदान के दौरान बूथ पर पत्थरबाजी

जनपद पंचायत जयसिंहनगर के ग्राम पंचायत घियार में मतदान के दौरान पत्थरबाजी किए जाने की घटना सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, दो गुटों में विवाद शुरू हुआ, जिसके बाद बात पत्थरबाजी तक आ पहुंची। बताया जा रहा है कि जयसिंहनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत घियार के थाड़ी पाथर मतदान केंद्र क्रमांक 64 में यह घटना हुई है। इस दौरान पुलिस आरक्षक सुनील मिश्रा के माथे और कंधे में गंभीर चोंट आई है। वहीं कुछ और लोगों के घायल होने की सूचना भी है।

अपर कलेक्टर ने किया निरीक्षण

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अर्पित वर्मा ने जनपद पंचायत जयसिंहनगर का भ्रमण किया। शा. प्राथमिक विद्यालय अमझोर मतदान केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पी-2 नर्मदा प्रसाद कोल को कार्य से हटाने के निर्देश दिए। साथ ही निलंबीत करने के भी निर्देश दिए।

दरअसल मतदान केंद्र में तैनात प्रसाद कोल शराब पीकर ड्यूटी कर रहा था। यहां उपस्थित पुलिसकर्मियों ने अपर कलेक्टर को जानकारी दी कि रात से ही शराब का सेवन कर प्रसाद कोल सभी से गलत व्यवहार कर रहे हैं। अपर कलेक्टर ने उन्हें निलंबित करने के निर्देश भी दूरभाष पर अधिकारियों को दिए।

100 वर्षीय महिला ने डाला वोट

जनपद पंचायत ब्यौहारी के विभिन्न ग्रामों के मतदाता मतदान को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह जोश और उमंग के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। जहां नए मतदाता अपने पहले मताधिकार का उपयोग करने आगे आ रहे हैं, तो वहीं बुजुर्ग मतदाता भी अपनी सहभागिता निभाने से पीछे नहीं हैं। इसी कड़ी में ग्राम छूलाकछार की लगभग 100 वर्षीय वृद्ध महिला मतदाता उजयरिया जायसवाल ने भी अपने मतदान केंद्र में पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी वोट की आहुति दी।

उजयरिया जायसवाल ने डाला वोट।
उजयरिया जायसवाल ने डाला वोट।

ब्यौहारी में 35% व जयसिंहनगर में 34% हुआ मतदान

जिले में चल रहे द्वितीय चरण के मतदान में अब तक जनपद पंचायत ब्यौहारी में लगभग 35℅ मतदान हो चुका है। वहीं जनपद पंचायत जयसिंहनगर में 34% मतदान हो चुका है। इस दौरान मतदान केंद्रों में महिलाओं की अच्छी खासी उपस्थिति देखने मिल रही है।

ब्यौहारी में 246 बूथ, 137244 मतदाता

जनपद पंचायत ब्यौहारी में 246 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जहां 1,37,244 ग्रामीण मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जनपद अंतर्गत 67 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के लिए 436 और जनपद सदस्य के लिए 25 वार्डों में 167 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एकमात्र ग्राम पंचायत सपटा में निर्विरोध सरपंच का चुनाव किया जा चुका है, बाकी 66 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहा है।

जनपद अंतर्गत पंच पद के लिए 1146 वार्ड हैं, जिनमें 652 प्रत्याशी निर्विरोध चुने जा चुके हैं। वहीं 372 वार्डों में प्रत्याशियों के निर्वाचन की प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। इसमें 122 वार्ड रिक्त हैं, जहां नामांकन पत्र ही दाखिल नहीं किए गए। ब्यौहारी में जिला पंचायत सदस्य के लिए 3 वार्ड हैं। जिसमें वार्ड क्रमांक 1, 2, 3 शामिल हैं। वार्ड क्रमांक 1 महिला के लिए आरक्षित की गई है। तीनों ही वार्ड सामान्य घोषित हैं।

जयसिंहनगर में 248 बूथ और 138259 मतदाता

जयसिंहनगर क्षेत्र अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराने 248 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जहां 1,38,259 मतदाता मतदान करेंगे। जिनमें 68356 पुरुष और 69903 महिलाएं शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर जनपद सदस्य के लिए 141 और जिला पंचायत सदस्य के लिए 46 प्रत्याशी चुनावी मैदान में खड़े हैं।

87 ग्राम पंचायतों के लिए बनाए गए पोलिंग बूथों में से 44 को संवेदनशील, साथ ही 21 को अतिसंवेदनशील माना गया है। यहां जिला पंचायत सदस्य के लिए 3 वार्ड हैं, जिनमें वार्ड क्रमांक 4, 5, 6 शामिल हैं। इसमें वार्ड क्रमांक 4 महिला सामान्य, वार्ड क्रमांक 5 आदिवासी और वार्ड क्रमांक 6 सामान्य पुरुष घोषित है।दोनों ही जनपदों में जनपद सदस्य के लिए 25-25 सीटें हैं।

दोपहर 3 बजे तक मतदान के बाद मतदान स्थल पर ही मतगणना भी होगी, लेकिन निर्वाचन परिणाम की अधिकृत घोषणा 14 जुलाई को विकासखंड मुख्यालय पर होगी। इसके साथ ही जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को जिला मुख्यालय में की जाएगी

खबरें और भी हैं...