शाजापुर प्रशासन ने शुरू की तैयारी:नगरीय क्षेत्र में EVM मशीन और ग्रामीण क्षेत्रों में 'मतपत्रों' से होंगे चुनाव

शाजापुर (उज्जैन)10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शाजापुर में नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव की तैयारियां जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। मतदान केन्द्रों और कानून व्यवस्था के संबंध में राजस्व और पुलिस अधिकारियों की बैठक कलेक्टर दिनेश जैन ने बुलाई थी। बैठक में कलेक्टर जैन ने कहा कि सभी अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए तैयार रहें। मतदान केन्द्रों को पूर्णत: सुरक्षित बनाने के लिए अभी से कार्रवाई करें।

ऐसे मतदान केंद्र जो नजदीक है और कानून व्यवस्था की स्थिति की संभावना हो, की जानकारी तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलबध कराएं। कलेक्टर ने बताया कि नगरीय निकायों के निर्वाचन EVM और पंचायतों के निर्वाचन मतपत्रों के माध्यम से होंगे। सभी अधिकारी आदर्श आचरण संहिता का स्वयं पालन करें और अन्य से भी पालन कराएं। नगरीय क्षेत्रों के निर्वाचन के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। अत: सभी रिटर्निंग अधिकारी व्यय पर नजर रखें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रीवास्तव ने कहा कि वल्नरेबल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की जानकारी तैयार करें। साथ ही विगत निर्वाचन के दौरान जो लोग निर्वाचन अपराध में शामिल थे, उनके विरूद्ध बांडओवर की कार्रवाई प्रस्तावित करें। मतदान केन्द्रों के आसपास एवं क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित न हो, इसका पूरा ध्यान रखें। मतदान केन्द्रों के रूट चार्ट में एकरूपता रखें। गुंडे, शराब बेचने वालों के खिलाफ अभी से असरकारी कार्रवाई करें।

इस अवसर पर कानून व्यवस्था, मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं, नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति, स्ट्रांग रूम, सामग्री वितरण एवं मतगणना स्थल की तैयारियों, सूचना प्रोद्योगिकी, ईव्हीएम प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन, सेन्स गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीएस बघेल, एसडीएम शाजापुर शैली कनाश एवं शुजालपुर सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, एसडीओपी श्रीमती दीपा डोडवे सहित सभी तहसीलदार, पुलिस निरीक्षक, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी भी मौजूद थे।