CM करेंगे संबोधित:8 मई को शुजालपुर में मनेगा लाड़ली लक्ष्मी महोत्सव, जटाशंकर पर जुटेंगी 1 हजार बेटियां

शुजालपुर9 दिन पहले

8 मई की शाम शुजालपुर के प्रमुख पर्यटन केंद्र श्री जटाशंकर महादेव मंदिर परिसर में लाड़ली लक्ष्मी महोत्सव का आयोजन कर शहर की 1 हजार बेटियों को मिष्ठान का वितरण कर प्रतिभावान बेटियों को सम्मानित किया जाएगा।

पूरे प्रदेश में 2 से 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के तहत आयोजन किए जा रहे हैं। इसके तहत मध्यप्रदेश शासन के ओर से चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बेटियों को आमंत्रित कर 8 मई को प्रस्तावित इस कार्यक्रम को स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करेंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर दिनेश जैन, एसडीएम सत्येंद्र कुमार सिंह, महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना की सभी हितग्राही बेटियों को आमंत्रित करने के लिए घर-घर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के ओर से पीले चावल वितरित किए गए।

बेटियों को गाजे-बाजे के साथ आयोजन स्थल पर लाने के उपरांत बेटियों के चरण पूजन कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। शाम 6 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में बेटी पर आधारित गीत पर नृत्य की प्रस्तुति भी बेटियां देंगी।

कार्यक्रम में मंच के संचालन से लेकर हर व्यवस्था को संभालने का जिम्मा भी बेटियों को दिया गया है। आयोजन में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही होकर जन्म से मूक बधिर होने के बाद बाल श्रवण योजना का लाभ लेकर बोलने और सुनने में सक्षम हुई बेटियों, बाल ह्रदय योजना का लाभ लेकर दिल की बीमारी का इलाज कराने वाली बेटियों के साथ ही आपात परिस्थितियों में शासकीय सहायता से लाभान्वित हुई बेटियों को कार्यक्रम में परिजनों के साथ आमंत्रित किया गया है।

यह है लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्यप्रदेश की मूल निवासी परिवार में जन्म लेने वाली पहली पहली बेटी को सामान्य रूप से और दूसरी बेटी को माता के ओर से टीटी ऑपरेशन कराने पर योजना की पात्रता में शामिल किया जाता है। सरकार के ओर से जन्म लेने वाली बेटी के नाम राशि जमा की जाती है और 18 वर्ष की आयु में 1 लाख की राशि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटी को मिलती है। कक्षा 6, 9 व 11 में छात्रवृत्ति की पात्रता भी बेटी को योजना के तहत होती है।

खबरें और भी हैं...