बाजारों में चहलपहल:दीपावली के लिए खरीदारी करने उमड़ी भीड़, मैन बाजार में न पार्किंग न महिला टॉयलेट

श्योपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दीपावली के लिए खरीदी करने लोगों ने बाजार का रुख कर लिया। शहर में शुक्रवार को बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ी। साल के सबसे बड़े त्योहारी सीजन पर बाजारों में चहलपहल बढ़ते ही व्यवस्थाओं में खामियां ग्राहकों के लिए परेशानी का कारण बन गई है। खासकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से खरीदारी करने आ रही महिलाओं को असुविधाओं से जूझना पड़ रहा है। क्योंकि शहर में पूरे बाजार में एक भी महिला टॉयलेट नहीं है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा कार व लोडिंग वाहनों को मैन बाजार में जाने से रोकने के लिए बेरीकेड्स लगाए गए है।

यहां ट्रैफिक पुलिस तो तैनात है, लेकिन नगर पालिका की ओर से कोई तैयारी इस बार नजर नहीं आई है। बाजार में लोगों के लिए कोई सुविधा नही है। न तो शहर के मैन बाजार में पार्किंग है और टॉयलेट की कोई व्यवस्था। उधर नपा अफसर इन सुविधा के सवाल पर शहर के एकीकृत बस स्टैंड पर सर्व सुविधायुक्त सुलभ कॉम्प्लेक्स तथा तीन पार्किंग स्थल गिनाते है, जबकि हकीकत में यह सुविधा मैन बाजार से एक किलोमीटर से ज्यादा दूर है। दीपावली को लेकर शहर के मैन बाजार में शुक्रवार को खरीदारों की शाम तक भीड़ उमड़ती रही।

यहां शहर के गांधी चौक पर ही पुलिस ने मैन बाजार में कार समेत अन्य चार पहिया वाहनों को घुसने से रोकने के लिए बेरीकेड्स लगाए हुए है। इससे यहां सिर्फ दो पहिया वाहन की मैन बाजार में जा सकते है। लेकिन इस व्यवस्था पर ठीक से अमल नहीं हो रहा है। मैन बाजार में दो पहिया वाहनों व दुकानों का सामान सड़कों पर सजने के चलते जाम का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए भी मैन बाजार में कही कोई शौचालय की व्यवस्था नपा की ओर से नही की गई है।

बाजार में जगह जगह जाम से लोगों को पैदल निकलना भी मुश्किल हो गया। अव्यवस्थाओं को लेकर लोग नपा प्रशासन को कोसते दिखाई दिए ।दुकानदार भी परेशान है। लोगों का कहना है कि हर साल दीपावली से पहले प्रशासन के अधिकारी बाजारों की स्थिति का जायजा लेकर भीड़भाड़ रोकने के इंतजाम किए जाते थे लेकिन इस बार बाजार व्यवस्थित करने की कोई कवायद नहीं की गई। इसलिए बाजार में लोगों को तमाम समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

शहर में काम नहीं आए पार्किंग जोन, वाहन चालक भी बरत रहे लापरवाही, कहीं भी खड़े कर देते हैं वाहन
शहर में गांधी चौक पर ही पुलिस के द्वारा वाहन खड़े करने की व्यवस्था कराई जा रही है। इसमें एक सिपाही व दीवान दिनभर ड्यूटी पर लगा हुआ है। लेकिन नगर पालिका की ओर से न तो स्थाई और न ही पार्किंग के लिए कोई अस्थाई विकल्प किया गया है। जबकि स्टेशन रोड, ब्लॉक कॉलोनी में निर्धारित पार्किंग स्थल खाली पड़े है। इनकी बाजार से दूरी अधिक होने के कारण लोग उपयोग नहीं करते है। बाजार में जाने वाले ग्राहक अपने वाहन सड़क पर खड़े कर रहे है। गुलंबर से लेकर पूरे बाजार में सड़क के दोनों तरफ दुपहिया वाहनों की कतार लगी रहती है। पोस्ट ऑफिस के पास दोहरी कतार लगने से पल पल जाम की स्थिति बन रही है ।नगर पालिका ने मैन बाजार से सटे पुराने अस्पताल व आसपास के इलाके में पार्किंग व्यवस्था की है लेकिन अमल पर ध्यान नहीं है।

नगर पालिका दफ्तर के सामने ही अस्तव्यस्त हालात
शहर के सबसे व्यस्त गुलंबर चौक पर सबसे ज्यादा अस्तव्यस्त हालात नगर पालिका दफ्तर के सामने बने हुए है। नपा ने सड़क पर ही करीब 5 फीट लंबाई और 15 फीट चौड़ाई में लोहे का कटघरा लगा दिया है। जिससे यह चौक सिकुड़ गयाहै। वहीं कटघरे के आगे चाट के ठेले और बाकी सड़क पर चार पहिया वाहन और ऑटो खड़े किए जा रहे है। मैन बाजार में व्यवस्था बनाने को लेकर भी उनकी ओर से कोई प्लानिंग नही की गई। नतीजा लोगों को बाजार में जाम व अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

व्यवस्था में सुधार के लिए लोग भी सहयोग करें, निर्धारित स्थान पर खड़े करें वाहन
शहर के मैन बाजार में भीड़भाड़ और जाम की समस्या से राहत के लिए पार्किंग व्यवस्था में सुधार की जरूरत है। महिला टॉयलेट बस स्टैंड में तो बना है। निर्धारित स्थल पर अपने वाहन पार्क करके लोगों को सहयोग करना चाहिए।
एमएस श्रीवास्तव, सीएमओ, नगर पालिका, श्योपुर

खबरें और भी हैं...