भट्टी की तरह तपा शहर:पारा 46 डिग्री, मई में लू का कहर, नौतपा से पहले गर्मी का तांडव

श्योपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम में मई माह में नौतपा से पहले हालात बेकाबू हो रहे है। यहां नौतपा से पहले ही शहर भट्टी की तरह तप गया है। लू इतनी गर्म है कि मानों आसमान से आग बरस रही हो। यहां लोगों की शरीर त्वचा तो उक्त लू के बीच में झुलस रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, हालाँकि दोपहर के समय छाए हल्के बादलों के कारण इसमें शुक्रवार की तुलना में एक डिग्री की गिरावट रही। जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 31 डिग्री पर पहुंच गया है।

शनिवार को सुबह होने के साथ ही करीब 12 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से लू चलना शुरू हो गई, जिसके चलते यहां तेज धूप की तपिश के बीच लू का कहर दिनभर जारी रहा। दोपहर 2 बजे के बाद आसमान में हल्के बादल छाए, पर कुछ देर के लिए। इससे शुक्रवार की तुलना में अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इसके चलते अधिकतम तापमान 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 31 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। यानी यहां दिन के साथ रात में भी गर्मी तेज हो गई है।

आगे क्या- भोपाल मौसम वैज्ञानिक गुरुदत्त मिश्रा ने बताया कि अभी फिलहाल तूफान के असर के चलते हल्के बादल रह सकते है। फिलहाल लोकल सिस्टम की उम्मीद नहीं है। ऐसे में तापमान स्थिर रहेगा या मामूली उतार-चढ़ाव रहेगा। इस दौरान तीव्र गति से लू चलेगी, वहीं तेज तपीश रहेगी। इसलिए लू का यलो अलर्ट जारी किया है।

खबरें और भी हैं...