• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheopur Fort Now Of MP Tourism Board, Will Have To Be Removed From Here Saharia Museum And Rare Sculptures

हमारी विरासत:श्योपुर किला अब एमपी टूरिज्म बाेर्ड का, यहां से हटाना पड़ेगा सहरिया संग्रहालय व दुर्लभ मूर्तियां

श्याेपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के गाैरवशाली इतिहास का सूचक श्याेपुर किला अब एमपी टूरिज्म बाेर्ड का हाे गया है। कलेक्टर शिवम वर्मा ने इसे पिछले महीने ही टूरिज्म बाेर्ड काे साैंप दिया है। अब जल्द ही एमपी टूरिज्म बाेर्ड के अफसर किले का कब्जा लेने अा रहे हैं। उन्हाेंने पुरातत्व विभाग ग्वालियर के अफसराें काे पत्र लिखकर किले में संचालित सहरिया संग्रहालय अाैर मूर्तियाें काे हटाने के निर्देश दिए हैं। अब पुरातत्व विभाग अाैर इस संग्रहालय का रखरखाव कर रही नगर पालिका के केयर टेकर अादित्य चाैहान काे यह चिंता है कि वे यह संग्रहालय लेकर कहां जाएं।

पुरातत्व विभाग के सब इंजीनियर रामविलास का कहना है कि उन्हें सामान हटाने के लिए पत्र मिला है। डिप्टी डायरेक्टर पुरातत्व से इस संबंध में बात करेंगे। श्याेपुर कलेक्टर से भी बात कर वहां पर ही काेई म्यूजियम अादि बनवाने का प्रयास करेंगे। पुरातत्व विभाग के अफसराें के साथ जुटकर शहर के समाजसेवी, पुरातत्व एवं संस्कृति प्रेमी कैलाश पाराशर ने कई दशकाें में जिलेभर के पुरातात्विक महत्व के स्थलाें का भ्रमण कर दुर्लभ मूर्तियाें का संकलन किया है। उन्हाेंने बताया है कि किले में एेसी करीब 450 दुर्लभ मूर्तियाें का संग्रह है लेकिन किला बाेर्ड काे साैंपने से पहले अफसराें ने इस पर विचार ही नहीं किया कि इन्हें लेकर कहां जाना है। अभी भी इस दिशा में काेई याेजना नहीं है।

चर्चा आधा हिस्सा देने की, अपर कलेक्टर बोले- पूरा किला एमी टूरिज्म बाेर्ड काे साैंप दिया
एमपी टूरिज्म बाेर्ड काे श्याेपुर किला साैंप दिया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि किला साैंपने का जाे अादेश दिया गया है, उसमें किले का पूरा हिस्सा नहीं दिया गया है। एक हिस्सा टूरिज्म बोर्ड को दिया गया है, ताकि वहां पर हेरीटेज हाेटल विकसित हाे सके। इसके अलावा बाकी हिस्से काे पर्यटकाें काे इतिहास बताने के लिए रखा गया है। बहरहाल कितना क्षेत्र दिया गया है, यह अभी साफ नहीं है। किले की देखरेख करने वालों का दावा है कि अभी तक ताे अाधा ही हिस्सा दिया गया है, जबकि अपर कलेक्टर ने बताया कि किले के ऊपर का पूरा हिस्सा टूरिज्म बाेर्ड काे साैंप दिया गया है।

प्रभारी असिस्टेंट कमिश्नर अजाक काे साैंपी जिम्मेदारी
"किला टूरिज्म बाेर्ड काे साैंप दिया गया है। किले में मूर्ति अाैर सहरिया संग्रहालय हाेने का पता चला है। सहरिया संग्रहालय काे लेकर असिस्टेंट कमिश्नर अजाक श्याेपुर काे िजम्मेदारी दी है, म्यूजियम बनाने की याेजना बनाएंगे।"
-शिवम वर्मा, कलेक्टर, श्याेपुर

खबरें और भी हैं...