लू के थपेड़ों ने झुलसाया:नौतपा से पहले तप रहा शहर, पारा 47 डिग्री तक मार रहा छलांग

श्योपुर13 दिन पहले

राजस्थान प्रांत से सटे श्योपुर में इस बार मई माह में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगो को हलाकान कर दिया है। अधिकतम तापमान में नौतपा से पहले की इजाफा होने से दिन के साथ अब रात भी गर्म हो गई है।

10 मई से अधिकतम तापमान ने 45 डिग्री से ऐसी छलांग लगाई की शुक्रवार को पारा 47 डिग्री के भी पार पहुंच गया और आज शनिवार को फिर अधिकतम तापमान 46 डिग्री को पार कर गया। यही वजह है कि सुबह से ही लू के थपेड़ों की शुरुआत होने लगी तो दोपहर के समय में लू तेज रफ्तार में चली। जिससे दिन में लोगों का घरों का बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया।

मौसम पर्यवेक्षक रमेश शर्मा का कहना है कि आगामी एक-दो दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि राजस्थान से गर्म हवाएं लगातार आ रही है। इसके साथ ही उप्र से भी हवाएं चल रही है। जिसके कारण जिले में घुमावदार हवाएं चल रही है। नतीजा लू तेज होने व गर्मी बढ़ रही है।

इधर, गर्मी के बढ़ने के साथ ही जिला अस्पताल में अब पेट दर्द और डायरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। नतीजा जिला अस्पताल के 200 से मरीज रोजाना पहुंच रहे। 100 बैड वर्तमान में भरे हुए है। तेज गर्मी से लोगों के शरीर में पानी की कमी हो रही है। जिसे लेकर डाॅक्टर्स दिन में लगातार पानी पीने व गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...