विश्व पटल पर छाया कूनाे नेशनल पार्क:तीन गेट से कूनाे में प्रवेश लेकर 75 किमी में घूम सकेंगे पर्यटक

श्याेपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व पटल पर छाए कूनाे नेशनल पार्क में प्रकृति अाैर जानवर प्रेमी 1 अक्टूबर से साइटिंग कर सकेंगे। एेसा इसलिए कि मप्र के दूसरे पार्काें के साथ ही कूनाे नेशनल पार्क भी एक अक्टूबर से सैलानियाें के लिए खाेल दिया जाएगा। हालांकि इस दाैरान सैलानियाें काे चीता का दीदार नहीं हाेगा, लेकिन लाेग यहां रह रहे 112 करीब तेंदुअा, 80 करीब लकड़बग्घा अाैर 70 करीब भालुअाें के साथ ही कई तरह के पक्षी अाैर सरीसृप प्रजाति के जानवर अाैर जलचर देखकर राेमांचित हाे सकेंगे। कूनाे नेशनल पार्क इस साल पर्यटकाें के लिए तीनाें ही गेट से एंट्री देने पर विचार कर रहा है।

संभवत: अक्टूबर में भले एक ही गेट से एंट्री रहे, लेकिन नवंबर तक व्यवस्थाएं करने के बाद तीनाें ही गेट टिकटोली, पोहरी और अगरा से एंट्री शुरू कर देगा, ताकि कूनाे नेशनल पार्क का भ्रमण करते हुए सैलानी यहां माैजूद जानवराें काे निहार सकें अाैर प्रकृति के नजदीक जा सकें। खासबात यह है कि कूनाे नेशनल पार्क में सैलानियाें काे उपराेक्त प्रजाति के जानवराें के साथ ही सांभर, चौसिंगा, नीलगाय, चिंकारा जैसे शाकाहारी जानवर भी देखने काे मिलेंगे। इसके साथ ही एेसे पक्षी भी देखने काे मिलेंगे, जाे कई दूसरे राष्ट्रीय उद्यान में देखने काे नहीं मिलते हैं।

अब कूनो में बढ़ेगी सैलानियाें की संख्या
अरावली की पहाड़ियाें से घिरे कूनाे नेशनल पार्क काे देखने अाने वाले सैलानियाें की संख्या अब तक बहुत कम रहा करती थी, लेकिन अब इसमें इजाफा हाेना तय माना जा रहा है, भले ही चीता देखने काे नहीं मिलेंगे, लेकिन कूनाे नेशनल पार्क में जाे दूसरे जानवर हैं, उनकाे देखने भी प्रकृति अाैर जानवर प्रेमी कूनाे नेशनल पार्क का रुख करेंगे। एेसा कूनाे नेशनल पार्क प्रबंधन का मानना है। इसके पीछे उनका तर्क है कि एक ताे चीता दूसरे प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के यहां अाने से कूनाे नेशनल पार्क देशभर में विख्यात हाे गया है, दूसरे यहां पीएम के घंटेभर तक रुकने अाैर दस मिनट सिर्फ प्रकृति की गाेद में बसे कूनाे नेशनल पार्क काे निहारते रहने से भी लाेगाें काे यहां के नेचर का मालूम चला है अाैर इसलिए यहां साइटिंग के लिए अब ज्यादा लाेग अाएंगे।

दराें में नहीं किया गया है इजाफा
कूनाे पार्क प्रबंधन की माने ताे सैलानियाें काे सभी तीन गेट से एंट्री दी जाएगी। तीनाें ही गेट से एंट्री टिकिट लेकर हाेगी, टिकिट दरें पुरानी वाली ही रहेंगी, उनमें काेई इजाफा नहीं किया गया है। कूनाे नेशनल पार्क में साइटिंग के लिए करीब 200 किमी के राेड है, प्रत्येक गेट से एंट्री लेने वाले पर्यटकाें काे 75 किमी की साइटिंग करने काे मिलेगी।

अभी दाे हाथी भी हैं कूनाे में
कूनाे नेशनल पार्क में तेंदुअा, हायना, भालू अादि हैं ही, चीता अा ही गया है अाैर दाे हाथी भी यहां पर माैजूद हैं, एेसे में लाेगांे काे कूनाे नेशनल पार्क में देखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा।

एक से खुलेगा कूनो नेशनल पार्क
"कूनाे नेशनल पार्क नियमित रूप से एक अक्टूबर काे खुल जाएगा, साइटिंग 75 किमी की कराई जाएगी, अभी दर में बढ़ाेत्तरी नहीं की गई है।"
-पीके वर्मा, डीएफअाे, कूनाे नेशनल पार्क

खबरें और भी हैं...