• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Shivpuri
  • Krera
  • The Administration Has Not Done The Survey Yet, The Farmers Said The Festival Is On The Head, How Will The Household Expenses Be Run?

बारिश ने किया बर्बाद:प्रशासन ने अभी तक नहीं किया सर्वे, किसानों ने कहा- त्योहार सिर पर है, कैसे चलाएंगे घर का खर्च

करैराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अंचल में बीते दिनों तीन दिन तक लगातार हुई बारिश से सैकड़ों एकड़ में लगी मूंगफली और दूसरी फसलें बर्बाद हो गईं थीं। प्रशासन ने अभी तक कोई सर्वे नहीं किया, जबकि किसान मुआवजे के इंतजार में हैं। किसानों ने कहा कि दीपावली का त्योहार सिर पर है। ऐसे में फसल बर्बाद होने से बिना रुपए के हम घर खर्च कैसे चलाएंगे।

करैरा अनुविभाग के दिनारा सेक्टर की ग्राम पंचायत कुंड, थनरा, सेमरा, खिरिया, पुनावली, दाबर, दावरदेही, अंम्बारी,सेवड़ी आवास, आलगी सहित कई पंचायतों में इस साल मूंगफली की अच्छी फसल लहलहा रही थी। किसानों को लगने लगा था कि इस बार की फसल से उनके पिछले 3 साल से हो रहे घाटे की पूर्ति हो जाएगी, लेकिन मौसम की मार से किसान का सब कुछ तबाह हो गया। अब उन्हें शासन प्रशासन से उम्मीद है कि जल्द उनको राहत राशि मिल जाए, जिससे उनकी समस्याएं हल हो सकें। किसानों ने आरोप लगाया कि जब भी फसल सर्वे को लेकर पटवारी को फोन लगाते हैं तो वह फोन ही नहीं उठाता, ऐसे में उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

यह बोले किसान

एवरान यादव, ग्राम पंचायत कूड ने कहा कि 4 एकड़ में मूंगफली की फसल लगाई थी। एक सप्ताह लगातार हुई बारिश से पूरी फसल तबाह हो गई। हम आर्थिक रूप से परेशान हैं। हमने खाद-बीज उधार लिया था, उसके पैसे भी देने को नहीं हैं।

मुकेश यादव, ग्राम पंचायत सेमरा ने कहा कि बारिश से पूरी फसल खराब हो गई। अभी तक कोई सर्वे तक करने नहीं हुआ है। ऐसे में दीवाली जैसे त्योहार पर परिवार का खर्चा कैसे उठाएंगे, समझ नहीं आ रहा।

जल्द दिया जाएगा मुआ‌वजा
दिनेश चंद्र शुक्ला, एसडीएम, करैरा ने कहा कि कि जिन-जिन गांव में बारिश से फसलें खराब हुई हैं। हम वहां पर सर्वे कराकर जल्द ही मुआवजा देने का काम करेंगे।

खबरें और भी हैं...