सशक्त बेटी,सुरक्षित बेटी:बेटियां लाठी, तलवार और रायफल चलाने की ट्रेनिंग ले रहीं

शिवपुरी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के दो बत्ती चौराहे से आगे छतरी रोड स्थित पर्यटक स्वागत केंद्र पर इन दिनों बेटियां आत्म सुरक्षा के गुर सीख रहीं हैं। वर्तमान माहौल को देखते हुए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा शिवपुरी के तत्वावधान में बेटियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बेटियां को पहले लाठी, फिर तलवार चलाना सिखाया और अब रायफल चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा शिवपुरी द्वारा दस दिन पहले बेटियों को आत्म सुरक्षा के तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

प्रशिक्षक के तौर पर स्वयं अभा क्षत्रिय महासभा के बृजेश सिंह तोमर रायफल चलाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। प्रशिक्षक सुखवीर सिंह द्वारा बेटियों को लाठी और तलवार चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण में बच्चियां भी पूरी रुचि के साथ भाग ले रही हैं। यदि इसी तरह हर मां और पिता आत्म सुरक्षा के लिए बेटियों को तैयार कराते हैं तो भविष्य में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रविवार को तीन घंटे ट्रेनिंग, एयर गन से अधिकतर ने निशाने साधे
हर दिन शाम 4 से 5 बजे तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लेकिन रविवार को 3 बजे से 6 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया। दो एयर गन से बेटियों ने एक-एक करके निशाने साधे। कम ही समय में बेटियां जल्द ही रायफल से निशाना साधने लगी हैं। आत्म सुरक्षा के लिए आयोजित इस प्रशिक्षण में बेटियां काफी उत्साहित हैं।

शहर के अलग-अलग हिस्सों से करीब 25 बच्चियां प्रशिक्षण ले रहीं
"शिवपुरी शहर के दूसरे छोर रेलवे स्टेशन के पास व अन्य स्थानों ने बेटियां प्रशिक्षण लेने पर्यटक स्वागत केंद्र आ रहीं हैं। करीब 25 बच्चियां प्रशिक्षण ले रहीं हैं। यदि और भी बच्चियां प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हैं, वह भी शाम 4 से 5 बजे के बीच प्रशिक्षण ले सकती हैं। आगे भी सेल्फ डिफेंस से संबंधित कराते आदि की ट्रेनिंग देने अन्य प्रशिक्षकों को भी बुलाएंगे।" - बृजेश सिंह तोमर , प्रशिक्षण संचालक एवं अभा क्षत्रिय महासभा शिवपुरी

खबरें और भी हैं...