वैध निर्माण में अवैध खनन:हाइवे निर्माण कार्य मे जुटी एजेंसी कर रहीं मुरम खनन

शिवपुरी2 महीने पहले

शिवपुरी से निकले फोरलेन हाईवे पर खूबत घाटी से लेकर विनेगा 18 बटालियन तक ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। इस ओवर ब्रिज के निर्माण में लगी कंपनी के कर्मचारी निर्माण के लिए अवैध रूप से मुरम का खनन करने में जुटे हुए हैं। पहले भी इसी कंपनी पर अवैध उत्खनन के आरोप लगे थे। तत्समय एसडीएम शिवपुरी ने उक्त कंपनी पर जुर्माना अधिरोपित किया था। इसके बाबजूद एक बार फिर निर्माण कंपनी के द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है। निर्माण कंपनी के द्वारा इस बार यह खनन विनेगा गांव में नेशनल पार्क सहित राजस्व की जमीन पर किया जा रहा है। इसके साथ ही नेशनल पार्क की सीमा से लगे लड्डू आदिवासी, किशन आदिवासी, सुगरा आदिवासी, रतन आदिवासी के खेतों में भी खुदाई करके खेत को बड़े बड़े गद्दों में तब्दील कर दिया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि वह मामले की जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को दे चुके हैं, इसके बाबजूद मामले में अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

शिवपुरी जिले में सालों से माधव राष्ट्रीय उद्यान के बीच से होकर गुजरने वाली फोरलेन का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ था। जिसका निर्माण कार्य हाल ही में कुछ माह पूर्व शुरू किया गया है फोरलेन हाईवे पर ख़ूबत घाटी से लेकर 18 बटालियन बिनेगा तक पुल का निर्माण किया जाना है बता दें कि यह पुल का निर्माण जानवरों की सुरक्षा की दृष्टि से किया जा रहा है।

निर्माण कार्य में अवैध उत्खनन जारी

ग्राम विनेगा में फोरलेन निर्माण कार्य में लगी सड़क निर्माण कंपनी के द्वारा अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। निर्माण कंपनी द्वारा अवैध खनन नेशनल पार्क व राजस्व की जमीन सहित नेशनल पार्क की सीमा पर कुछ आदिवासियों के खेतों से किया जा रहा है।

इस पूरे मामले में शिवपुरी तहसीलदार एनसी गुप्ता का कहना है कि हमने भूमि एक नंबर तो उन्हें खनन के लिए दिया है, लेकिन अगर उक्त नंबर ले अलावा अन्य कहीं खनन किया जा रहा है तो यह नियमविरुद्ध है। वह इसे नायब तहसीलदार को भिजवा कर अवश्य दिखवाएँगे अगर अवैध खनन पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी