• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sidhi
  • District Panchayat Member's Allegation – Officers Are Not Buying Flowers, Minister In Charge Said – Government Will Buy Everyone's Mahua

सीधी में महुआ खरीदी को लेकर सियासत:जिला पंचायत सदस्य का आरोप- अधिकारी नहीं खरीद रहे फूल, प्रभारी मंत्री ने कहा- सभी का महुआ खरीदेगी सरकार

सीधी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीधी जिले कुसमी में महुआ फूल पर सियासत गरमाने लगी है। सीधी जिला पंचायत सदस्य शेषमणि प्रसाद पनिका ने कहा कि सरकार ने महुआ खरीदी करने का जिम्मा वन विभाग को दिया है, लेकिन वन अधिकारी महुआ फूल खरीदी करते कही नजर नहीं आ रहे है। आदिवासी परिवार महुआ बेचने के लिए दर-दर भटक रहा है। आदिवासियों के साथ घोर अन्याय हो रहा है। वहीं इस मामले में जिले की प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी का महुआ खरीदा जाएगा।

शेषमणि प्रसाद पनिका ने कहा कि जंगल विभाग के जिला अधिकारी और खंड अमला ज्वलनशील मुद्दे को नजर अंदाज कर रहा है। यदि कुसमी में इसी तरह का रवैया बना रहा तो आदिवासियों की परेशानियों को भापते हुए कांग्रेस कुसमी में विशाल धरना प्रदेश करेगी।

आदिवासियों के जीवन से जुड़ा है महुआ

शेषमणि ने जानकारी देकर बताया कि कुसमी क्षेत्र अंतर्गत आने वाले आदिवासियों का जीवन महुआ जुड़ा है। लोग महुआ का फल फूल बेचकर शादी ब्याह, बच्चों के शिक्षा सहित अन्य कार्य किया करते थे। लेकिन इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने नए नियम कायदे आदेश तो जारी कर दिया है। लेकिन जमीनी स्तर पर उसका क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है।

सरकार को यदि आदिवासियों की इतनी फिकर है, तो तेंदूपत्ता जिसे कांग्रेस ने राष्ट्रीयकरण किया है उसी तरह महुआ का राष्ट्रीयकरण कर देना चाहिए। लेकिन सरकार ऐसा नहीं करते हुए लोगों को गुमराह करने का काम कर रही है। यदि कुसमी क्षेत्र में अधिकारी महुआ खरीदी में लापरवाही पर सुधार नहीं करते तो कांग्रेस कुसमी में विशाल धरना प्रदर्शन करेगी।

सभी का महुआ खरीदा जाएगा- प्रभारी मंत्री

सीधी जिले की प्रभारी मंत्री और आदिम जाति कल्याण विकास विभाग मंत्री मीना सिंह ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि यदि कुसमी क्षेत्र में महुआ खरीदी कि ऐसी समस्या है, तो वह कलेक्टर से चर्चा करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया है कि कुसमी में जो लोग महुआ का काम कर रहे है ऐसे सभी व्यक्तियों का महुआ फूल खरीदा जाएगा।

महुआ फूल बीनते आदिवासी।
महुआ फूल बीनते आदिवासी।
खबरें और भी हैं...