• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sidhi
  • One Lakh 20 Thousand Farmers Of Sidhi District Were Benefitted. The Goal Of The Government Is To Make Agriculture A Profitable Business District President BJP.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना:सीधी जिले के एक लाख 20 हजार किसान हुए लाभांवित

सीधी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री चौहान बुधवार को रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश भर के 82 लाख से अधिक कृषक परिवारों को 1700 करोड़ की राशि के वितरण अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सिंगल क्लिक के माध्यम से स्वामित्व योजना में 27 जिलों के आबादी भूमि के अधिकार अभिलेख भी वितरित किए।

कार्यक्रम के माध्यम से सीधी जिले के एक लाख 20 हजार से अधिक किसान परिवारों को लाभान्वित किया गया। तहसील रामपुर नैकिन के 24 हजार 50, मझौली के 22 हजार 254, गोपद बनास के 21 हजार 748, सिहावल के 16 हजार 743,बहरी के 13 हजार 594, चुरहट के 11 हजार 951 तथा कुसमी के 9 हजार 989 किसान परिवारों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला, विकासखंड एवं ग्राम स्तर पर किसानों व आम ग्रामीणों द्वारा देखा गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल आडोटोरियम में किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीधी की प्रधान शकुंतला सिंह परिहार, कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान, अपर कलेक्टर बीके पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, गणमान्य नागरिक गुरुदत्त शरण शुक्ल, धर्मेंद्र सिंह परिहार, तहसीलदार सौरभ मिश्रा, नायब तहसीलदार दीपेंद्र तिवारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कृषक गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक संचालक डॉ डीके द्विवेदी जनजातीय कार्य विभाग ने किया।

इसी प्रकार रामपुर नैकिन में आयोजित कार्यक्रम में विधायक चुरहट शरदेन्दु तिवारी, उपखण्ड अधिकारी एस पी मिश्रा, तहसीलदार शिवशंकर शुक्ल सहित कृषक बंधु उपस्थित रहे। विधायक चुरहट तिवारी ने कहा कि किसानों की समृद्धि में ही प्रदेश और देश की खुशहाली है। सरकार द्वारा किसानों के हितों के संरक्षण के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को वर्ष भर में 6 हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाती है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4 हजार रुपये मिलाकर किसान को 10 हजार रुपये की निधि मिलती है। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों के लिए यह राशि किसी वरदान से कम नहीं है। इस राशि से छोटे किसान अपनी खेती के लिए खाद, बीज, कृषि यंत्रों के उपयोग का प्रबंध कर लेते हैं।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी पात्र कृषक योजना के हितलाभ से वंचित नहीं रहे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत प्राथमिक शाला के छात्रों को 10-10 किलोग्राम और माध्यमिक शाला के छात्रों को 15-15 किलोग्राम मूंग के थैले वितरित किए गए।

खबरें और भी हैं...