• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Singrauli
  • Admission Done Under RTE, Now The School Is Demanding Fees; Collector Gave Instructions For Investigation

सिंगरौली में शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन:आरटीई के तहत हुआ एडमिशन, अब स्कूल मांग रहा फीस; कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

सिंगरौली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिंगरौली जिले में शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) के उल्लंघन का मामला सामने आया है। एक निजी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे के परिजनों का आरोप है कि उनके बेटे का आरटीई के तहत स्कूल में निर्धारित नि:शुल्क सीट पर एडमिशन हुआ था। अब निजी स्कूल संचालक फीस जमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं। स्कूली बच्चों के साथ अभिभावकों ने डीएम दफ्तर पहुंचकर कलेक्टर से स्कूल की शिकायत की है।

स्कूल ड्रेस में बच्चों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे अभिभावकों ने संकुल केंद्र गड़हरा के अंतर्गत आने वाले सत्य साईं स्कूल संचालक पर आरोप लगाया कि उनकी ओर से फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। जबकि बच्चों का प्रवेश शासन स्तर से चयन के बाद आरटीई के तहत हुआ है। अभिभावकों का कहना है कि फीस जमा नहीं करने पर बच्चों को स्कूल से निकाला जा रहा है।

अभिभावकों ने कलेक्टर से लगाई गुहार

कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए धरेश कुमार शर्मा ने बताया कि उनके दो बच्चों का आरटीई के तहत निजी स्कूल में प्रवेश हुआ है। सत्य साईं स्कूल प्रबंधन के दबाव में अब तक उन्होंने 4500 रुपए फीस जमा की, लेकिन अभी और फीस जमा करने दबाव बनाया जा रहा है। इसी प्रकार राम मनोहर पाल, अरविंद बसोर, संतोष कुमार, सुनील कुमार तिवारी, चंद्रकेश चायसवाल, जितेंद्र कुमार दुबे सहित अन्य कई अभिभावकों ने कलेक्टर से गुहार लगाई है कि वे स्कूल प्रबंध से राहत दिलाएं।

डीएम ने दिए जांच के निर्देश

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सिंगरौली कलेक्टर ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि वह इस मामले को संज्ञान में लेकर स्कूल प्रबंधन से बात कर वस्तुस्थिति की जानकारी दें। डीएम ने अभिवावकों को आश्वस्त किया है कि बच्चों की पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या नहीं होने पाएगी।

खबरें और भी हैं...