शिक्षा में सुधार:शिक्षा विभाग की रैंकिंग में टीकमगढ़ 13वें स्थान पर

टीकमगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा विभाग ने पहली से कक्षा आठवीं तक की पहली तिमाही का जिलेवार रिपोर्ट कार्ड तैयार किया है। जिसमें प्रदेश के जिलों और संभागों की रैंकिंग तय हुई है। पिछली तिमाही में जहां टीकमगढ़ की रैंकिंग 37वें स्थान पर थी, लेकिन इस बार जिले ने 24 पायदान की छलांग लगाकर 13वां स्थान हासिल किया है। कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी के निर्देशन में सर्व शिक्षा अभियान में टीकमगढ़ जिले की टीम ने ग्रेडिंग रिपोर्ट में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की है।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि रैंक को सुधारते हुए टॉप-10 में जगह बनाने का प्रयास करें। कलेक्टर द्विवेदी ने कहा कि अभी बेसिक शिक्षा पर और ध्यान देने की जरूरत है। जिले के स्कूलों में संचालित स्मार्ट क्लास और कक्षाएं बेहतर हों। साथ ही बच्चों को सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। बच्चों के कम्प्यूटर ज्ञान और लैब को आधुनिक बनाने के लिए लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। जिससे जिले की रैंक को और बेहतर किया जा सके।

32 पैरामीटर पर तैयार की गई जिलों की रैंकिंग, निवाड़ी को 100 में से 77.8 फीसदी अंक मिले
राज्य शिक्षा केंद्र ने समग्र शिक्षा योजना अंतर्गत संचालित कार्यक्रम, गतिविधियों के साथ छात्रों के सीखने के तरीके, शिक्षकों की सिखाने की क्षमता, स्कूल में उपलब्ध संसाधन और कई मूल्यांकनों में स्कूलों के प्रदर्शन को लेकर रैंकिंग तैयार की है। इनमें छह प्रमुख घटकों के अंतर्गत 32 पैरामीटर पर रैंकिंग तैयार की गई है। टीकमगढ़ ने 100 अंकों में से 75.8 फीसदी अंक हासिल किए। वहीं निवाड़ी जिले ने 31 पायदान की छलांग लगाई है। पिछली बार निवाड़ी जिला प्रदेश में 41वें नंबर था, जो इस बार 77.8 फीसदी अंकों के साथ टॉप-10 में शामिल हो गया है।

2022-23 की प्रथम तिमाही में प्रदर्शन पर दी गई रैंकिंग
डीपीसी प्रकाशचन्द्र नायक ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी पैरामीटर्स विभाग के पास उपलब्ध विभिन्न डाटा सोर्सेस से संकलित किए गए हैं। मुख्य घटकों तथा पैरामीटर्स के महत्व के आधार पर उनकी प्राथमिकता निर्धारित की गई है। इन प्राथमिकताओं तथा गणना प्रणाली के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2022-23 की प्रथम तिमाही में प्रदर्शन के आधार पर प्रदेश के सभी 52 जिलों की रैंकिंग तैयार की गई है। जिसमें टीकमगढ़ 13वें स्थान पर है।

खबरें और भी हैं...