आगर मालवा के छात्र को इंस्पायर अवार्ड:11वीं के बाल वैज्ञानिक ने बनाया सुरक्षित इलेक्ट्रिक पोल, करंट लगते ही बंद हो जाएगी बिजली, जापान जाने का मिला मौका

आगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आगर के छात्र का राष्ट्रपति भवन में भी होगा सम्मान
  • देशभर की 60 प्रतिभाओं में मिला 8वां स्थान
  • सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर लोकेश को मिली प्रेरणा

11वीं कक्षा में पढ़ने वाले जिले के लोकेश पाटीदार ने एक नवाचार किया है। लोकेश ने एक सुरक्षित इलेक्ट्रिक पोल बनाया है। इससे करंट लगते ही ना सिर्फ कंट्रोल रूम को सूचना मिलेगी, बल्कि बिजली भी बंद हो जाएगी। जिससे खतरा टल जाएगा।

छात्र के इस नवाचार को देश में 60 प्रतिभाओं में 8वां स्थान मिला है। दिल्ली में इंस्पायर अवार्ड मिलने के बाद अब राष्ट्रपति भवन में लोकेश का सम्मान होगा। इसके साथ ही लोकेश को सकुरा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जापान जाने का भी मौका मिलेगा।

विद्यार्थी लोकेश का कहना है कि उसने सोशल मीडिया पर करंट लगने से होने वाली मौत के बारे में पढ़ा था। इससे हर साल कई लोगों सहित मासूम जानवरों की जान भी चली जाती है। इसको ध्यान में रखते हुए इसे बनाने का सोचा था।

भारत सरकार ने दिया इंस्पायर अवार्ड

दरअसल, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग हर साल बच्चों में इनोवेशन (नवाचार) और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए इंस्पायर अवार्ड का आयोजन करता है। इसमें आगर मालवा के कमला सागर स्कूल नलखेडा के छात्र लोकेश पाटीदार ने वर्ष 2019-20 में सुरक्षित इलेक्ट्रिक पोल बनाकर नवाचार प्रस्तुत किया था।

जिसको पहले जिला, फिर राज्य और फिर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली देश की 60 प्रतिभाओं के लिए चयनित किया गया। वहां पर छात्र लोकेश ने 8वां स्थान मिला। छात्र की इस उपलब्धि के बाद उसे 2 दिसंबर 2021 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में आयोजित इंस्पायर अवार्ड से एनआईएफ के डायरेक्टर डॉ. विपीन कुमार ने सम्मानित भी किया।

लोकेश को जापान जाने का मिलेगा मौका

अब छात्र को राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया जाएगा। उसके बाद लोकेश को सकुरा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जापान जाने का मौका भी मिलेगा।

खबरें और भी हैं...