पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवाचार:होस्टल वाॅशरूम के अनुपयोगी पानी को बनाया उपयोगी, अब बंजर भूमि में लहलहाएंगे पौधे

(सचिन जैन) आगर मालवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विलोडन क्रिया कर सूर्य प्रकाश व उत्प्रेरक से उपयोगी बनाकर छात्र ने तैयार किया उर्वरक पानी

हाेस्टल वाॅशरूम के डिटर्जेंट तथा साबुन के अनुपयोगी विषाक्त पानी को विलोडन क्रिया कर सूर्यप्रकाश व उत्प्रेरक से उपयोगी बनाकर पाॅलीटेक्निक के छात्र ने पाैधाें के लिए उर्वरक पानी तैयार किया है। अब यह पानी वहां बंजर भूमि पर लगाए गए हजारों पाैधाें के लिए वरदान साबित हो रहा है। यह कार्य काॅलेज के ग्रिन कैंपस प्रभारी डाॅ. हितेंद्रसिंह तोमर के मार्गदर्शन में काॅलेज के छात्र पवन गुर्जर ने कर दिखाया।

पवन ने पाैधों के लिए उर्वरक पानी तैयार करने के लिए पहले तो वाॅशरूम के डिटर्जेंट तथा साबुन युक्त विषाक्त अनुपयोगी पानी को एक चेंबर जिसको डिग्रेडेटर का नाम दिया, उसमें एकत्रित किया और फिर उस पानी में टाइटेनियम डाइऑक्साइड मिलाकर सूर्य के प्रकाश में 30 मिनट विलोडन किया।

इससे इस पानी में मिला डिटर्जेंट व साबुन का विषाक्त पानी टूट कर उर्वरक पानी में परिवर्तित हो गया। इस उर्वरक पानी को चेंबर में लगाई गई ड्रिप के माध्यम से पाैधों तक पानी पहुंचाया। एक माह से फिलहाल इसी का पानी दे रहे हैं। इससे यहां लगे पाैधे तेजी से बढ़ने लगे हैं।

2000 रुपए आता है खर्च- तकनीक के निर्माण में विलोडक मोटर 1300 रु., टाइटेनियम डाइऑक्साइड 180 रु. प्रतिकिलो, चेंबर बनाने में 500 रु. का खर्च आता है। विषाक्त पानी का उपयोग हो रहा है

^यह रसायनिक अभिक्रियाएं शोध कार्य में प्रकाशित है। इस क्रिया से पानी की बचत होने के साथ अनुपयोगी विषाक्त पानी का उपयोग किया जा सकता है।
डाॅ. हितेंद्रसिंह तोमर, वरिष्ठ व्याख्याता पाॅलीटेक्निक काॅलेज आगर

बड़े स्तर पर किया जाएगा यह प्रयोग
^छात्र पवन द्वारा किया गया प्रयोग प्रेरणादायी है। इस नवाचार को हमारे द्वारा काॅलेज परिसर में बड़े स्तर पर प्लांट स्थापित कर प्रयोग किया जाएगा, ताकि संस्था की बंजर भूमि पर स्थापित पाैधों को संवारा जा सके।
जितेंद्र मोरे, प्राचार्य पाॅलीटेक्निक काॅलेज आगर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें