पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:पोलियो अभियान से पहले लगेगा कोरोना का टीका, वैक्सीनेशन के लिए तैयार टीम

बड़नगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कौन सी वैक्सीन आएगी और लगेगी, इसे लेकर शहर में बढ़ती जा रही उत्सुकता

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बनाई वैक्सीन अभी शहर में नहीं पहुंची है लेकिन कौन सी वैक्सीन आएगी और लगेगी, इसे लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है। संभावित वह कोवीशिल्ड भी हो सकती है। एक बात तय है कि जिस तरह से ड्राय रन हो चुका है और केंद्र सरकार ने 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का प्रोग्राम जारी किया है, ऐसे में उम्मीद है कि तय समय पर यहां भी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। यही कारण है कि 17 जनवरी को शुरू होने वाला पल्स पोलियो अभियान को प्रशासन ने स्थगित कर दिया है। अब पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

शहर में 1161 हेल्थ वर्करों को टीके लगाए जाना है। इनमें भी 50 साल से अधिक आयु वाले व बीमार व्यक्तियों को टीके बाद में लगना है। ट्राय रन में रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीन लगाने के डेमो व 30 मिनट के आब्जर्वेशन का ट्रायल हो चुका है। 5 टीमें बनाई गई है जो तहलील के 5 केंद्रों पर वैक्सीन लगाएंगे। पहले वैक्सीन उज्जैन पहुंचेगी और यहां से तहसील में आएगी। इससे पहले केंद्र बनाने, टीके लगाने, निगरानी में रखने, रिस्क और को-ऑर्डिनेटर की भूमिका के साथ जवाबदारी भी सौंप दी गई है, जिन्हें वैक्सीन लगेगी, उनकी माॅनीटरिंग से लेकर उन्हें इमरजेंसी नंबर भी प्रोवाइड कराए हैं। वैक्सीनेशन के कारण 11 जनवरी से शुरू होने वाला दस्तक अभियान भी निरस्त हो चुका है बीएमओ डॉ. प्रमोद अर्गल ने बताया कौन सी वैक्सीन और कब आएगी, यह कहना मुश्किल है।

100 लोगों को एक केंद्र पर लगेंगे रोजाना टीके
वेक्सीन 16 से 19 जनवरी तक तहसील में 5 केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे। हर केंद्र पर रोजाना 100 हेल्थ वर्करों को टीके लगाए जाएंगे।

पोलियोरोधी अभियान की तारीख जल्द होगी घोषित, दवा भी आ चुकी
17 जनवरी से बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाना थी। इसमें 90 फीसदी बच्चों को बूथ पर ही दवा पिलाने का लक्ष्य रखा था। बाकी बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाना थी। ट्रेनिंग से लेकर सारी तैयारियां हो गई थी। 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पोलियो अभियान को स्थगित कर दिया है जल्द ही नई तारीख घोषित की जाएगी।

यें रहेंगे केंद्र- शहर में शासकीय अस्पताल व सेंट थॉमस स्कूल में दो टीम तैनात रहेगी। इस केंद्र पर 523 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इंगोरिया अस्पताल में दो केंद्र बनाए हैं। यहां भी दो दल रहेंगे। जो 366 हेल्थ वर्करों को टीके लगाएंगी। ग्राम भाटपचलाना स्वास्थ्य केन्द्र पर भी एक टीम रहेगी जो 272 हेल्थ वर्करों को टीके लगाएंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser