पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Badnagar
  • Holika Dahan Amidst The Strictness Of Administration In The Shadow Of Corona, This Time The Shower Of Colors Will Be Confined To Homes On Dhulendi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइड लाइन के अनुसार होलिका दहन:कोरोना के साए में प्रशासन की सख्ती के बीच होलिका दहन, इस बार धुलेंडी पर घरों तक ही सीमित रहेंगी रंगों की बौछारें

बड़नगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आजादी के बाद पहली बार होली महोत्सव रविवार को कोरोना के साये और प्रशासन की सख्ती के मध्य शहर में मनाया। रात्रि 8.30 बजे कोरोना गाइड लाइन के अनुसार कुछ लोगों की उपस्थिति में शिवाजी मार्केट स्थित मदनमोहन हवेली के बाहर होलिका दहन हुआ।

उसके बाद शहर में भी जगह-जगह होलिका दहन हुए। नगर में विभिन्न स्थानों पर समितियों द्वारा होलिका दहन किया गया। इस पर्व को लेकर लोगों में उत्साह नजर आया। दोपहर में युवाओं ने होलिका डांडा अपने-अपने चौराहों पर गाड़ दिए। पश्चात दहन के लिए कंडा, लकड़ी आदि सामग्री एकत्रित की गई। होली डांडे के आसपास आकर्षक रंगोली बनाई, साथ ही विद्युत सज्जा भी की गई।

कहीं-कहीं तो होलिका व भक्त प्रह्लाद का चित्र भी लगाया। मुख्य रूप से रेलवे स्टेशन रोड, अशोक अस्पताल के समक्ष होलिका की गोद में भक्त प्रह्लाद की आकर्षक होली बनाई गई। इसी तरह जय स्तंभ, मालीपुरा, जूना शहर, संगम चौराहा, डाबरी चौक, धान मंडी, शिवाजी रोड, रंगार सेरी, आजाद चौक, तेजाजी चौक, नयापुरा, तहसील तिराहा, शांति निकेतन पथ, पुराना बस स्टैंड सहित करीब 31 से अधिक स्थानों पर विद्युत सज्जा कर होलिका दहन हुआ।

सबसे पहले मदन मोहन मंदिर पर होलकी का दहन हुआ। इस बार सायंकाल गोधुली बेला में ही होलिका का दहन किया गया। होलिका स्थल पर महिलाओं और कन्याओं द्वारा पूजन की रस्म अदाकर गोबर से बने बरबुलिए चढ़ाए गए। उल्लेखनीय है कि कन्याएं होली के 15 दिन पूर्व से गोबर के बरबुलिए बनाती है जिनमें नारियल, हार आदि प्रमुख है।

युवाओं में एक-दूसरे को रंगों से रंगने का सिलसिला भी शुरू हो गया। बच्चे एक-दूसरे को गुलाल लगाते दिखाई दिए। वहीं युवा भी अपने-अपने मित्रों को रंग-गुलाल लगाकर होलिका महोत्सव मनाने में जुट गए। पुलिस ने शहर में 13 स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की। 2 मोबाइल पार्टी व 2 मोटरसाइकिल पार्टी निरंतर नगर में भ्रमण करते नजर आई।

टीआई दिनेश प्रजापति ने नगर पालिका कंट्रोल रूम से लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में जारी गाइडलाइन से अवगत कराया। साथ ही समिति के निर्धारित संख्या में सदस्यों द्वारा होलिका दहन करने और त्योहार घर पर ही मनाने का अनुरोध किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें