पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:जलस्तर कम, किसान पानी को बचाने के लिए स्प्रिंकलर से कर रहे सिंचाई

मड़ावदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कम बारिश से इस बार कुओं का जलस्तर रबी फसल के लिए अपर्याप्त दिख रहा है। ऐसे में किसान भविष्य को देख रबी फसलों की शुरुआत के साथ ही कुओं के पानी का उचित प्रबंधन कर स्प्रिंकलर सिस्टम से खेतों में सिंचाई कर रहे हैं। इस साल क्षेत्र में खेतों की सिंचाई के लिए सबसे ज्यादा स्प्रिंकलर व रैन पाइप का उपयोग किसानों द्वारा किया जा रहा है।

उनका मानना है कि 15 से 20 हजार प्रति बीघा खर्च कर करीब 40 फीसदी कुओं के पानी की बचत के साथ ही शारीरिक श्रम की भी बचत हो जाती है। अन्य फसलों की तुलना में इस बार क्षेत्र में लहसुन, प्याज और मटरफली जैसी फसलों का रकबा सबसे ज्यादा है। खेतों की क्यारियों में सीधे पानी देने से पानी का अपव्यय अधिक होता है।

स्प्रिंकलर या रैन पाइप से लहसुन व प्याज की सिंचाई में पानी की बचत हो रही है। किसान गोपाल पाटीदार टंकीवाले का कहना है कि 3 बीघा लहसुन में स्प्रिंकलर सिस्टम से सिंचाई कर रहे हैं। इस बार कुओं में पानी कम है। बारिश में भी कुएं लबालब नहीं भरे थे, जिससे आखिरी सिंचाई में दिक्कत न आए, इसे देखते हुए फव्वारों से सिंचाई कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें