पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:मुख्य मार्ग की हो रही सफाई, वार्डों में व्यवस्था चरमराई

महिदपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गली, मोहल्लों में नालियां जाम, गंदगी से रहवासी परेशान

नगर में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। लोगों का आरोप है कि जवाबदारों को बार बार अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हालांकि नगर के मुख्य मार्गों पर तो सफाई की जा रही है, लेकिन वार्डों में गली, मोहल्लों में पूरी व्यवस्था बिगड़ी हुई है। समय पर सफाई नहीं होने से नालियों में गंदगी से नालियां चौक हो रही है।

यहां निकासी के अभाव में गंदा पानी नालियां में जमा हो रहा है। इससे मच्छरों के प्रकोप के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। वर्तमान नगरवासी कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर स्वच्छता की प्रति जवाबदारों की बेरुखी अन्य बीमारियों को ओर बढ़ावा दे रही है।

कुछ मोहल्लों में तो हालात यह है कि एक महीने में एक बार भी नालियों की सफाई कर दें तो बहुत है। इसमें भी कुछ लोगों का कहना है कि जिम्मेदारों को अवगत कराने के बाद भी कोई सुनता नहीं, इसलिए बोलना ही बंद कर दिया। इतना ही नहीं कुछ मोहल्लों में समय पर कचरा वाहन नहीं पहुंचने की भी शिकायत आ रही है। लोगों ने बताया कि त्योहार में भी नालियों की सफाई नहीं की जा रही है। न किसी प्रकार की दवा का छिड़काव किया जा रहा है। इसका खामियाजा नगर के लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

अमानक स्तर की पॉलीथिन का किया जा रहा उपयोग

नालियों के जाम होने का एक कारण पॉलीथिन का उपयोग में बढ़ोतरी होना भी है। इधर, त्योहारों का सीजन आते ही बाजार में पॉलीथिन की भरमार हो गई है। प्रतिदिन नगर में जो कचरा मिलता है, उसमें सबसे ज्यादा पॉलीथिन कचरे के रूप में निकलती है।

वहीं जागरूकता के अभाव में कुछ लोग पॉलीथिन में कचरा डाल कर नालियों में फेंक देते हैं। इस कारण गंदे पानी की निकासी नहीं होने से अधिकांश नालियां चौक हो रही है। साथ ही पॉलीथिन खाने की वजह से आवारा मवेशियों की मौत हो चुकी है। ऐसे में जवाबदारों के साथ रहवासियों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें