पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सर्वे:खराब फसलों का जमीनी स्तर पर सर्वे शुरू

महिदपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में खराब फसलों का धरातल स्तर पर सर्वे कार्य किया जा रहा है। इसके नुकसान की भरपाई के लिए बीमा क्लेम दिलाने शासन ने खराब व बर्बाद फसलों सर्वे के निर्देश जारी किए हैं।

फसल सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। ग्राम पंचायत बोरखेड़ा पित्रामल में पटवारी गौरव जोशी, ग्राम सेवक शंकर चौधरी, बीमा अधिकारी द्वारा क्रॉप कटिंग कर सर्वे कर रहे हैं। किसान अलकारसिंह पंवार, जितेंद्र जाट ने बताया कि पीला मोजेक कारण लगभग पूरी फसल खराब हो गई है।

ऐसे में इस बार लागत भी निकालना मुश्किल नजर आ रहा है। पीला मोजेक के कारण उपज का विकास नहीं हुआ। जहां एक बीघा में 3-4 क्विंटल उपज निकलना थी, उसके स्थान पर प्रति बीघा में एक क्विंटल उपज की उम्मीद भी नहीं है।

सर्वे कार्य की गति बढ़ाने की मांग
इधर क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर किसानों को नुकसानी हुई फसलों का सर्वे होने का इंतजार है। सर्वे कार्य धीमी गति को लेकर किसान परेशान हैं। किसानों का कहना है कि मौसम का कुछ कहा नहीं जा सकता है। इसलिए किसानों ने सोयाबीन फसलों का कटाई कार्य शुरू कर दिया है। जिम्मेदारों द्वारा सर्वे कार्य धीमी गति से किया जा रहा है। सर्वे में कटी हुई फसल होने पर परेशानी हो सकती है। ऐसे में किसानों ने जवाबदारों से सर्वे कार्य में गति बढ़ाने की मांग की। तहसीलदार विनोद शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में टीम द्वारा सर्वे किया जा रहा है, जो अंतिम दौर में है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें